Advertisement
17 January 2018

10 रुपये के सिक्कों को लेकर RBI की सफाई, कहा- सभी सिक्के असली, लेनदेन से डरें नहीं

File Photo

दस रुपये के सिक्कों को लेकर लगातार फैलाई जा रही अफवाहों के बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बार फिर से सफाई दी है। आरबीआई ने कहा कि कई जगहों पर जनता और व्यापारी 10 रुपये के सिक्कों के असली होने पर संदेह कर रहे हैं और उन्हें लेने से इंकार कर रहे हैं।

आरबीआई ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। यही वजह है कि मार्केट में अलग-अलग आकार के और अलग-अलग दिखने वाले सिक्के मौजूद हैं। 10 रुपये के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं। ऐसे में 10 रुपये के जितने भी सिक्के इस समय मार्केट में चल रहे हैं वह सभी असली हैं।

 

Advertisement

 

आरबीआई ने पहले भी दी थी सफाई

बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले नवंबर महीने में भी सफाई दी थी कि सभी तरह के सिक्के ठीक हैं और लोग उन्हें लेने से मना न करें। 10 का सिक्का लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाई की भी बात कही गई थी, लेकिन फिर भी लोगों में डर बना रहा।

बैंकों को भी दी सलाह

बताया जा रहा है कि आरबीआई  ने सभी बैंकों को भी सलाह दी है कि वह अपनी शाखाओं पर लेन-देन के लिए सिक्कों को जमा करें और ग्राहकों के सिक्कों को एक्सचेंज भी करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RBI reiterates, legal tender status, of 10 rupees coins, different designs
OUTLOOK 17 January, 2018
Advertisement