Advertisement
10 July 2017

जियो यूजर्स की जानकारी लीक होनी की आशंका, कंपनी का दावा- सेफ है डेटा

FILE PHOTO

पिछले दो तीन दिनों से यह खबर चल रही है कि जियो के ग्राहकों का डेटा असुरक्षित है। दरअसल एक वेबसाइट www.magicapk.com के बारे में बताया जा रहा है कि इसमें जियो का नंबर डालने से उस नंबर के ग्राहक की सारी जानकारी प्रकाशित हो जाती है। इस संदेश में दावा किया जा रहा है कि इसमें जिओ का नंबर डालने से उस सिम कार्ड की सारी डिटेल सामने आ जाती है।


 

Advertisement


 

सिर्फ जियो ही घेरे में?

कहा जा रहा है कि ऐसा सभी नंबरों के साथ नहीं हो रहा है लेकिन जिओ के कुछ नंबर के साथ इस वेबसाइट पर जानकारी आ जा रही है। वेबसाइट पर नंबर डायल करते ही उपभोक्ता का नाम मोबाइल नंबर सर्किल और सिम एक्टिवेशन की डेट आ रही है। हांलाकि आधार का नंबर पब्लिश नहीं हो रहा है। लेकिन कुछ मामलों में, ग्राहक का ईमेल पता और या आधार संख्या भी दिखाई दे रही थी। हालांकि अब इस वेबसाइट तक पहुंचना संभव नहीं हो पा रहा है।

 क्या है नुकसान?

रिलायंस जियो मोबाइल नेटवर्क का भारत में 120 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, ऐसे में संभवत: यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा डेटा उल्लंघन है। इसके कारण ग्राहकों की निजी जानकारियां सबके सामने आ रही है।

कंपनी ने किया इंकार

इस खबर के सामने आने के बाद कंपनी ने इसका खंडन किया है। रिलायंस जियो ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित है। यह डेटा केवल अधिकारियों के साथ उनकी आवश्यकता के अनुसार साझा किया जाता है।"

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Reliance, JIO, customers, data, leak, company, refuses
OUTLOOK 10 July, 2017
Advertisement