Advertisement
27 November 2021

एसबीआई को बड़ा झटका, आरबीआई ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई को बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने नियमों के उल्लंघन करने की वजह से बैंक पर यह जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था।

आदेश के मुताबिक, जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया। एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30 फीसदी से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था।

Advertisement

आरबीआई ने इसके बाद इस मामले में एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया।

बताया जा रहा है कि बैंक पर लगे इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी भी तरह से असर नहीं होगा। उनका पैसा और पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Reserve Bank, imposes, Rs 1 cr, penalty, SBI
OUTLOOK 27 November, 2021
Advertisement