Advertisement
12 December 2022

खुदरा महंगाई नवंबर में घटकर 11 महीने के निचले स्तर 5.88 प्रतिशत पर; 2022 में पहली बार आरबीआई के सहनशीलता स्तर से नीचे

file photo

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई भारत की खुदरा महंगाई नवंबर में पिछले महीने के 6.77 प्रतिशत से घटकर 11 महीने के निचले स्तर 5.88 प्रतिशत पर आ गई। पिछले साल दिसंबर के बाद यह पहली बार है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 6 प्रतिशत के सहनशीलता स्तर से नीचे आई है।

मुद्रास्फीति में गिरावट आरबीआई के लिए एक राहत के रूप में आती है जो इस साल जनवरी से 6 प्रतिशत के ऊपरी बैंड के नीचे मुद्रास्फीति को कम करने के लिए संघर्ष कर रही है। उधार दरों में वृद्धि की इसकी मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति के स्तर को कम करने और कम करने के तरीकों में से एक रही है।

नवंबर में खाद्य और पेय पदार्थों की मुद्रास्फीति अक्टूबर के 7.04 की तुलना में 5.07 प्रतिशत रही। अनाज और उत्पादों की मुद्रास्फीति एक महीने पहले दर्ज 12.08 प्रतिशत की तुलना में 12.96 प्रतिशत दर्ज की गई।

Advertisement

सब्जियों की महंगाई नवंबर में 8.08 फीसदी घटी, जबकि एक महीने पहले यह 7.7 फीसदी थी। दालों और उत्पादों की मुद्रास्फीति एक महीने पहले के 2.78 प्रतिशत की तुलना में 3.15 प्रतिशत रही। नवंबर में हाउसिंग महंगाई दर 4.57 फीसदी रही, जो एक महीने पहले 4.58 फीसदी थी।

स्वास्थ्य मुद्रास्फीति नवंबर में 5.83 प्रतिशत रही, जबकि अक्टूबर में यह 5.68 प्रतिशत थी। नवंबर में ईंधन मुद्रास्फीति 10.62 प्रतिशत रही, जो एक महीने पहले 9.93 प्रतिशत थी।

आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि नवंबर में CPI मुद्रास्फीति अप्रत्याशित रूप से 6 प्रतिशत से नीचे आ गई, जो आधार-प्रभाव के कारण खाद्य मुद्रास्फीति में कमी और सब्जियों की कीमतों में सुधार को दर्शाती है।

आरबीआई ने पिछले हफ्ते कहा था कि महंगाई का बुरा दौर बीत चुका है, लेकिन कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ लड़ाई में आत्मसंतोष की कोई गुंजाइश नहीं है। केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि वह 'अर्जुन की नजर' (गहरी ध्यान) विकसित मुद्रास्फीति गतिशीलता और अगले 12 महीनों के लिए अनुमानित मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत से ऊपर रहने पर रखेगा।

इसके ब्याज दर-सेटिंग पैनल ने पिछले हफ्ते बेंचमार्क दर को 35 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया, जिससे इस साल मई से संचयी दर में 2.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री उपासना भारद्वाज ने कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट मुख्य रूप से चुनिंदा खाद्य पदार्थों के कारण हुई, जबकि मुख्य मुद्रास्फीति काफी स्थिर बनी हुई है।

भारद्वाज ने कहा, "हमें फरवरी की नीति में 25 बीपीएस रेपो दर में बढ़ोतरी की गुंजाइश दिख रही है, लेकिन आंकड़ों में हालिया नरमी अगर जारी रहती है, तो स्पष्ट रूप से रेपो दर 6.5 प्रतिशत के चरम पर पहुंचने की ओर इशारा करती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 December, 2022
Advertisement