Advertisement
28 June 2018

डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर 69.10 पर पहुंचा, ये होगा असर

DEMO PIC

भारतीय अर्थव्यवस्था इन दिनों बुरे दौर से गुजर रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता जा रहा है। गुरुवार को भारतीय करंसी अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया 69 के नीचे फिसल गया है।

गुरुवार को रुपया 28 पैसे कमजोर होकर 68.89 पर खुला और 69.10 तक भी चला गया। इससे पहले बुधवार को ये 37 पैसे टूटकर 68.61 पर बंद हुआ, जो 19 महीने का सबसे निचला स्तर था। 24 नवंबर 2016 को ये 68.86 तक गिर गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कच्चे तेल के महंगे होने से चालू खाता घाटा और महंगाई बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। इसके कारण रुपए पर दबाव है। बैंक और आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने से भी रुपए में कमजोरी आई।

Advertisement

इस दौरान अमेरिका में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं क्योंकि अमेरिका ने सहयोगियों को लीबिया और कनाडा में आपूर्ति में बाधाओं और चिंताओं के बीच ईरानी क्रूड खरीदने से रोकने के लिए दबाव डाला था। ब्रेंट क्रूड वायदा 67.50 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो 2014 के बाद से सबसे ज्यादा था।

ये हो सकता है असर

डॉलर के मुकाबले रुपया के कमजोर होने से करेंसी एक्सचेंज के लिए डॉलर के मुकाबले ज्यादा रुपए चुकाने होंगे जिससे भारतीयों के लिए विदेश यात्रा महंगी हो जाएगी। विदेश में पढ़ाई का खर्च भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा डॉलर संबंधी दूसरे लेन-देन भी भारतीयों के लिए महंगे हो जाएंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rupee, sinks, record low, us dollar, breaches, 69 mark, impact
OUTLOOK 28 June, 2018
Advertisement