Advertisement
21 February 2019

आ गया सैमसंग का फोल्डेबल फोन Galaxy Fold, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

twitter

सैमसंग ने अपना पहला फोल्डेबल और 5जी स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च कर दिया है। पिछले कई महीनों से इसकी चर्चा हो रही थी। 4.6 इंच का फोल्डेबल स्मार्टफोन खुलने के बाद 7.4 इंच की टैबलेट में बदल जाता है। यह दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है। सैन-फ्रांसिस्को में एक इवेंट के दौरान लॉन्च किए गए सैमसंग के मुड़ने वाले फोन (फोल्डेबल) का नाम गैलेक्सी फोल्ड  है। गैलेक्सी फोल्ड की कीमत 1,980 डॉलर (1.41 लाख रुपये) है। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 26 अप्रैल से उपलब्ध होगा। सैमसंग अपने फोन गैलेक्सी फोल्ड को ठीक उसी समय भारत में भी लॉन्च करेगी। हालांकि, इसकी कीमत की घोषणा बाद में करेगी।

एक साथ कर सकेंगे 3 ऐप में काम

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड का 5G वेरियंट भी होगा, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इस वेरियंट को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा। गैलेक्सी फोल्ड में दो डिस्प्ले दिए गए हैं। जब यह फोल्डेबल फोन, स्मार्टफोन मोड में होगा तो इसका स्क्रीन साइज 4.6 इंच होगा। वहीं, जब यह फोन टैबलेट मोड में होगा तो इसका स्क्रीन साइज 7.3 इंच होगा। Galaxy Fold का 4G LTE और 5G मॉडल होगा। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड फोन थ्री-ऐप मल्टीटास्किंग की सहूलियत देगा। यानी, यूजर एक ही समय में तीन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन में जाने के लिए फोन में App Continuity फीचर है। फोल्डेबल फोन में हर स्क्रीन स्वतंत्र रूप से काम करेगी।

Advertisement

फोल्डेबल फोन में हैं कुल 6 कैमरे

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में हिन्ज (कब्जा) दिया है, जिससे यूजर फोन को फोल्ड कर सकता है। सैमसंग का फोल्डेबल फोन चार कलर वेरियंट में आएगा। हिन्ज के कलर को भी कस्टमाइज्ड किया जा सकेगा। सैमसंग के फोल्डेबल फोन में कुल 6 कैमरे होंगे। फोन के बैक में तीन कैमरे होंगे। वहीं, 2 कैमरे अंदर होंगे, जबकि एक कैमरा फोल्डेबल फ्रंट पर होगा।

यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज 3.0 को सपॉर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन है ये

इस स्मार्टफोन में 12GB की रैम और 512GB का स्टोरेज होगा। इसके अलावा, सैमसंग के फोल्डेबल फोन में साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर होंगे। इस फोन के दो डिस्प्ले को पावर देने के लिए इसमें दो बैटरी दी गई हैं। यह यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (UFS) 3.0 को सपॉर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन है।

कई साल से फोल्डेबल फोन पर काम कर रहा था सैमसंग

सैमसंग पिछले कई साल से फोल्डेबल फोन पर काम कर रही थी। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में पहली बार इसकी स्क्रीन की झलक दिखाई थी। इसके बाद गूगल ने कहा था कि उसका एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर फोल्डिंग डिस्प्ले को सपोर्ट करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Samsung, launches, folding smartphone, first 5G handset
OUTLOOK 21 February, 2019
Advertisement