Advertisement
30 August 2017

चिदंबरम ने नोटबंदी को लेकर RBI पर कसा तंज, कहा- '16,000 करोड़ कमाए, 21,000 गंवाए'

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने लंबे इंतजार के बाद बुधवार को नोटबंदी से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं। आरबीआई ने बताया है कि नोटंबदी के दौरान चलन से बाहर किए गए 1000 रुपये के पुराने नोटों में से करीब 8.9 करोड़ नोट (1.3 फीसदी) बैंकों में वापस नहीं आए हैं। इसका मतलब यह है कि नोटंबदी के बाद 1000 रुपये के लगभग 99 फीसदी पुराने नोट आरबीआई में वापस आ चुके हैं। आरबीआई ने अपनी सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी है, जिससे नोटबंदी के औचित्य पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल है कि जब 99 फीसदी पुराने नोट बैंकों में जमा हो गए तो काला धन कहां गया। जिसके बारे में नोटबंदी के समय बड़े-बड़े वादे किए गए थे। 

आरबीआई के आंकडों के बाद पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने नोटबंदी के फैसले पर सवाल उठाते हुए इसे सरकार की नाकामी करार दिया। चिदंबरम ने ट्वीट किया, "चलन से बाहर किए गए 15.44 लाख करोड़ रुपये के नोटों में से सिर्फ 16,000 करोड़ रुपये आरबीआई के पास वापस नहीं आए। जो केवल एक फीसदी है। नोटबंदी की सिफारिश करने वाले रिजर्व बैंक के लिए शर्मनाक है। 


Advertisement

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "99 फीसदी नोट कानूनी तौर पर बदल  दिए गए तो क्या नोटबंदी काले धन को सफेद करने की स्कीम थी?

चिदंबरम ने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा, "आरबीआई को 16,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ लेकिन नए नोट छपने में 21,000 करोड़ रुपये गंवा दिए। ऐसे अर्थशास्त्रियों को इसके लिए नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए।"


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Was demonetization scheme to make black money white?, P Chidambaram, Reserve Bank of India, RBI, Was demonetization scheme to make black money white?, P Chidambaram, Reserve Bank of India, RBI, circulation, DeMonetisation, RBI Annual Report, Reserve Bank of Ind
OUTLOOK 30 August, 2017
Advertisement