Advertisement
04 December 2019

मारुति के बाद टाटा मोटर्स ने भी कीमत बढ़ाने के संकेत दिए, बीएस-6 वाहन जल्द

टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह आगामी जनवरी से अपने यात्री वाहनों की कीमत बढ़ाएगी। कंपनी ने बीएस-6 प्रदूषण उत्सर्जन मानकों के अनुरूप वाहनों को अपग्रेड करने पर लागत के कारण कीमत बढ़ाने का फैसला किया है।

नहीं बताया कितनी कीमत बढ़ेगी

कंपनी के वाहनों में हैचबैक टियागो से लेकर एसयूवी हैरियर तक शामिल हैं जिनकी कीमत 4.39 लाख से 16.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। कंपनी के प्रेसीडेंट (यात्री वाहन कारोबार) मयंक पारीक ने जैसलमेर में एक इंटरव्यू में बताया कि बीएस-6 वाहन जल्दी ही लांच होंगे। वाहनों की कीमत जनवरी से बढ़ाई जाएगी। कीमत में कितनी बढ़ोतरी होगी, इसके बारे में कोई संकेत देने से इन्कार करते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा मूल्यों में संशोधन के कारण दिसंबर के मुकाबले वाहन अगले महीने महंगे होंगे।

Advertisement

10-15 हजार रुपये बढ़ती है कीमत

उन्होंने कहा कि हम कीमत में बढ़ोतरी पर काम कर रहे हैं। आमतौर पर वाहनों की कीमत 10,000-15,000 रुपये बढ़ाई जाती है। कीमत बढ़ाने के पीछे दो कारक हैं। कंपनी को बीएस-6 मानक लागू करने और कच्चे माल की तेजी के कारण कीमत बढ़ानी होगी।

कीमत बढ़ाने की राह पर ये भी कंपनियां

देश में बीएस-6 प्रदूषण उत्सर्जन मानक एक अप्रैल 2020 से लागू होने वाले हैं। मारुति ने मंगलवार को कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की थी। उसने कहा था कि उत्पादन लागत बढ़ने के कारण वाहनों की कीमत बढ़ाना अनिवार्य हो गया है। दूसरी ऑटो कंपनियां टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज बेंज भी कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। हालांकि ह्युंडई मोटर इंडिया और होंडा कार्स ने कहा है कि वे जनवरी से कीमत नहीं बढ़ाएंगी। लेकिन बीएस-6 वाहन बाजार में लाने पर कीमत बढ़ाने के बारे में विचार किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tata Motors, passenger vehicle, prices hike, BSVI, Maruti Suzuki
OUTLOOK 04 December, 2019
Advertisement