Advertisement
18 October 2017

अब चंडीगढ़ में भी सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए कितने घटे दाम

File Photo

गुजरात-महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार के बाद अब चंडीगढ़ प्रशासन ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने की घोषणा की है। चंडीगढ़ प्रशासन ने डीजल पर वैट की दर को 16.40 प्रतिशत से घटाकर 11.40 प्रतिशत जबकि पेट्रोल पर वैट दर को 24.74 प्रतिशत से घटाकर 19.74 प्रतिशत कर दिया गया है।  

संघ शासित प्रदेश में इस कटौती के बाद डीजल का दाम 57.68 रुपये प्रति लीटर से घटकर 55.20 रुपये लीटर जबकि पेट्रोल का दाम 2.74 रुपये प्रति लीटर कम होकर 65.66 रुपये लीटर रह जाएगा। चंडीगढ क्षेत्र में इस कटौती के बाद ईंधन का दाम आसपास के क्षेत्रों से सस्ता हो जाएगा।

पंजाब के मोहाली जिले के मुकाबले चंडीगढ़ में डीजल 2.23 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। इसके साथ ही चंडीगढ़ और मोहाली में पेट्रोल के दाम में 8.11 रुपये प्रति लीटर का अंतर आ जाएगा। मोहाली में इस समय पेट्रोल का दाम 73.77 रुपये लीटर है जबकि चंडीगढ़ में ताजा कटौती के बाद यह 65.66 रुपये लीटर रह जाएगा।

Advertisement

आसापास के पेट्रोल पंप डीलरों ने जताई नाराजगी

चंडीगढ़ प्रशासन के इस कदम को लेकर आसपास के जिलों के पेट्रोल पंप डीलरों ने चिंता जताई है। मोहाली, पंचकुला, रूपनगर के पंप डीलरों का कहना है कि इससे उनके कारोबार पर बुरा असर पड़ेगा।

इससे पहले यहां किए गए पैट्रोल-डीजल के दामों में कटौती

बता दें कि इससे पहले गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने राज्य में पेट्रोल-डीजल पर VAT में 4 फीसदी की कटौती का ऐलान किया था, जिसके बाद गुजरात में पेट्रोल 2 रुपये 93 पैसे और डीजल 2 रुपये 72 पैसे सस्ता हो गया है। वहीं, गुजरात के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल पर 2 रुपये और डीजल को 1 रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। इन दोनें देशों के बाद शुक्रवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में डीजल पर 5% और पेट्रोल पर 2% वैट घटाने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने डीजल पर 5 % और पेट्रोल पर 2% वैट की कटौती की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tax, petrol, diesel, slashed, Chandigarh
OUTLOOK 18 October, 2017
Advertisement