Advertisement
05 October 2022

दो साल बाद पुतला कारोबार में आया उछाल, मिल रहे हैं बंपर ऑर्डर

आज विजयदशमी है और सभी का उत्साह चरम पर है। हर साल, दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। इस दिन, रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों को जलाकर पूरे देश में यह त्योहार पूरे जोश में मनाया जाता है।

कोविड में धंधा पर असर पड़ने के बाद अब पुतला कारोबार पटरी पर लौट रहा है। दिल्ली के तितरपुर के एक स्थानीय कारीगर नवीन बताते हैं, "लोग बड़ी संख्या में रावण के पुतले बुक करने के लिए वापस आ रहे हैं। कोविड के कारण, पिछले कुछ वर्षों के दौरान, व्यवसाय इतना अच्छा नहीं था, लेकिन चीजें अब बेहतर हो रही हैं और ग्राहक वापस आ गए हैं। लेकिन अब, पिछले समय की तुलना में पुतलों की दरें थोड़ी अधिक हैं, अब इसकी कीमत 500 रुपये प्रति फुट है। हमने त्योहार से 2 महीने पहले तैयारी शुरू कर दी थी।"

एक और स्थानीय कलाकार सोनू कहते हैं, "कोविड के दौरान कम संख्या में रावण की मूर्तियाँ बनाई जाती थीं, हम आम लोगों के लिए केवल 5 फीट और 10 फीट के छोटे-छोटे पुतले बनाते थे, जो उन पुतलों को सड़कों पर जला सकते हैं। लेकिन इस साल स्थिति बिल्कुल अलग है। हम  हर त्योहार मना रहे हैं और पुतला व्यवसाय भी वास्तव में अच्छा चल रहा है, और दशहरा के लिए लोगों में दीवानगी बहुत अधिक है। हम इस साल बुकिंग से भर गए हैं।"

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "इस साल हम बिक्री में अच्छी बढ़ोतरी देखेंगे, और इन पुतलों को बनाने के लिए पिछले दो महीनों से दिन-रात मेहनत कर रहे है। हम 5 फीट से 50 फीट तक के पुतले बनाते हैं और कीमत 500 रुपये प्रति फुट से शुरू होती है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध से बिक्री प्रभावित हुई है या नहीं, नवीन ने कहा, "नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम केवल पुतले बनाते हैं, यह ग्राहक की पसंद है कि उसमें पटाखे डालें या नहीं, वे ऐसा करते हैं।  लोग दशहरे के दौरान कम प्रदूषण पैदा करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल पटाखों का विकल्प चुनते हैं।

पुतला निर्माता पूनम ने कहा, "हां, दिल्ली में आम आदमी पार्टी द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध के कारण हमें बड़ा नुकसान हो रहा है। हर साल सीएम  केजरीवाल पटाखों पर बैन लगाते हैं, दिवाली पर तो सभी पटाखे फोड़ते हैं, लेकिन दशहरे पर इस प्रतिबंध का असर दिखता है।"

वह कहती हैं, "हम पुतलों में पटाखे नहीं डालते, लोग लाते हैं और खुद ही लगाते हैं। लेकिन बैन की वजह से ग्राहकों की संख्या में भारी गिरावट आई है। अधिकतर, ग्राहक प्रतिबंध के कारण अपने पहले से बुक किए गए ऑर्डर रद्द कर देते हैं। अगर सरकार नहीं चाहती कि हम अपना कारोबार करें तो यह घोषणा पहले ही कर दे ताकि आखिरी वक्त में नुकसान नहीं उठाना चाहते।"

रावण के पुतले के निर्माता महेंद्र करारी ने एएनआई को बताया, "सीएम केजरीवाल द्वारा पटाखों की संख्या अब 500 से घटाकर 300 कर दी गई है। हम पुतलों में पटाखे नहीं डालते हैं, यह ग्राहक की कॉल है कि पटाखे डालें या नहीं।" 

त्योहारों के मौसम में पुतला बनाने के अलावा, स्थानीय विक्रेता अपनी आय के स्रोत के लिए शेष वर्ष के लिए अपने विभिन्न व्यवसायों में लगे रहते हैं। नवीन ने कहा, "दशहरा का त्यौहार साल में एक बार आता है, और हमारे पास आय का अन्य स्रोत भी है। मैं ड्राइवर हूं। लेकिन दशहरे के दौरान, मैं बचपन से ही तितरपुर में रावण बनाता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Effigies, Putla Making, Covid 19, Covid 19 impact, Order, Cracker Ban
OUTLOOK 05 October, 2022
Advertisement