Advertisement
21 June 2018

जवाबी कार्रवाई के तहत भारत ने चुनिंदा अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया

file photo

भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका से आने वाले चुनिंदा उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। जिन उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है उनमें बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया (एक प्रकार का झींगा) शामिल हैं। वित्त मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी अधिसूचना में कहा कि ये शुल्क चार अगस्त से प्रभावी होंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, मटर और बंगाली चने पर आयात शुल्क बढ़ाकर 60 फीसदी और मसूर दाल पर 30 फीसदीकर दिया गया है। इनके अलावा बोरिक एसिड और बाइंडर्स पर आयात शुल्क बढ़ाकर 7.5 फीसदी तथा घरेलू रीजेंट पर 10 फीसदी कर दिया गया है।

आर्टेमिया पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। इनके अलावा चुनिंदा किस्म के नटों, लोहा एवं इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, स्टेनलेस स्टील, ट्यूब और पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट और रिवेट पर शुल्क बढ़ाया गया है। 

Advertisement

हालांकि, अमेरिका से आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क नहीं बढ़ाया गया है। पिछले सप्ताह भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के पास 30 वस्तुओं की संशोधित सूची सौंपी थी जिन पर 50 फीसदी तक आयात शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया था। अमेरिका ने चुनिंदा इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर बढ़ा दिया था। इससे भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का शुल्क बोझ पड़ा था। भारत ने इसी के जवाब में ये शुल्क लगाए हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, US products, hikes, import, duty, retaliatory move
OUTLOOK 21 June, 2018
Advertisement