Advertisement
30 April 2015

पेट्रोल करीब 4 रुपये और डीजल ढाई रुपये महंगा

नई दिल्‍ली। गुरुवार अाधी रात से पेट्रोल 3.96 रुपये और डीजल 2.37 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वैट और स्‍थानीय टैक्‍स जोड़ने के बाद यह बढ़ोतरी क्रमश: चार और ढाई रुपये के आसपास बैठेगी। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार दो बार कटौती के बाद अब इनके दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू होग गया है। अंतराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में उछाल और डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी को देखते हुए तेल कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले एक अप्रैल और 15 अप्रैल को पेट्रोल व डीजल के दाम घटे थे। 

 

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, हालिया बढ़ोतरी के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल का दाम 63.16 रुपये और डीजल 49.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। गौरतलब है कि गत अगस्‍त से फरवरी के दौरान पेट्रोल के दाम में 10 बार कुल 17.11 रुपये की कटौती की गई थी। जबकि अक्‍टूबर से फरवरी के बीच डीजल 12.96 रुपये सस्‍ता हुआ था। 

Advertisement

 

गौरतलब है कि दिल्‍ली चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल, डीजल की घटी कीमतों के लिए खुद को नसीबवाला करार दिया था। गुरुवार को पेट्रोल, डीजल दाम बढ़ते ही मोदी विरोधियों ने सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना शुरू कर दी है। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में इस भारी बढ़ोतरी से आवाजाही और जरूरी वस्‍तुओं की ढुलाई महंगी हो जाएगी, जिससे महंगाई बढ़ने का खतरा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेट्रोल, डीजल, दाम बढ़ोतरी, कच्‍चा तेल, मोदी सरकार, petrol, diesel, price hike, indian oil
OUTLOOK 30 April, 2015
Advertisement