Advertisement
06 August 2015

ऑस्‍ट्रेलिया में अडानी को एक और झटका, बैंक ने तोड़ा नाता

PTI/File Photo

मेलबर्न। कॉमनवेल्‍थ बैंक ऑफ ऑस्‍ट्रेलिया ने अडानी की 16 अरब डॉलर की खनन परियोजना के वित्‍तीय सलाहकार की भूमिका निभाने से इन्‍कार कर दिया है। यह ऑस्‍ट्रेलिया का सबसे बड़ा कर्जदाता बैंक है। हालांकि, अडानी समूह का कहना है कि बैंक ने परियोजना से नाता नहीं तोड़ा बल्कि उन्‍होंने खुद बैंक की भूमिका समाप्‍त की है।  

एक अखबार द एज ने बैंक के प्रवक्ता के हवाले से कहा अडानी के विभिन्न किस्म की मंजूरी हासिल करने के लिए इस परियोजना पर नए सिरे से ध्यान देने के मद्देनजर वित्तीय परामर्श की जिम्मेदारी खत्म हो गई है। हालांकि, बैंक ने परामर्श संबंधी समझौते से बाहर निकलने के संबंध में और कोई ब्योरा नहीं दिया लेकिन सूत्राें का कहना है कि कारमाइकेल खनन परियोजना से जुड़े पर्यावरण विवाद और कोयले की गिरती कीमत के बीच इसका वित्तीय जोखिम चिंता का विषय है।

कॉमनवेल्‍थ बैंक ऑफ ऑस्‍ट्रेलिया का यह फैसला अदालत द्वारा कारमाइकेल परियोजना की पर्यावरण मंजूरी रद्द करने के ठीक एक दिन बाद आया है। 

Advertisement

अडानी ने सरकारी मंजूरी के इंतजार में ऑस्‍ट्रेलिया में कई जगह काम रोक दिया है। अडानी समूह के मुताबिक, यह कहना गलत होगा कि काॅमनवेल्‍थ बैंक ऑफ ऑस्‍ट्रेलिया ने नाता तोड़ा है, बल्कि समूह ने खुद ही यह परामर्श समझौता खत्‍म किया है। ऑस्‍ट्रेलिया में पांच साल लंबी मंजूरी प्रक्रिया में जारी विलंब को देखते हुए यह फैसला किया है। 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऑस्‍ट्रेलिया, अडानी समूह, गौतम अडानी, कोयला खनन परियोजना, कॉमनवेल्‍थ बैंक ऑफ ऑस्‍ट्रेलिया, परामर्श समझौता
OUTLOOK 06 August, 2015
Advertisement