Advertisement
05 August 2015

ऑस्‍ट्रेलिया में अडानी का कोयला खनन लाइसेंस रद्द

File photo/Soumik Kar

द सिडनी माॅर्निंग हेराल्ड की खबर के मुताबिक अडानी को मिली पर्यावरण मंजूरी को दरकिनार कर दिया गया है क्योंकि अदालत ने पाया कि पर्यावरण मंत्री ग्रेग हंट ने गैलिली बेसिन में दो संकटग्रस्त प्रजातियों (छोटी छिपकली और एक प्रकार के सर्प) के बारे में दी गई सलाह पर उचित ध्यान नहीं दिया। पर्यावरणविदों ने संघीय अदालत के विवादास्पद कारमाइकेल खान के खिलाफ दिए फैसले का स्वागत किया है। अदालत का यह फैसला पर्यावरण संरक्षण से जुड़े मैके कंजर्वेशन ग्रुप की याचिका पर आया है। यह समूह पिछले साल भर से अडानी की परियोजना का विरोध कर रहा है। 

 

पर्यावरण समूह के प्रतिनिधि स्यू हिगिन्सन ने कहा कि अब मध्य क्वींसलैंड की खान के लिए कोई कानूनी स्वीकृति नहीं है। हिगिन्सन ने कहा कि अब मंत्री अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं और निश्चित तौर पर पुनर्विचार की प्रक्रिया में उचित कानूनी प्रक्रियाओं के बाद फिर से खनन परियोजना को मंजूरी दे सकते हैं या फिर वे परियोजना को स्वीकृत देने से इनकार सकते हैं ... मंत्री के सामने ये कानूनी अधिकार के विकल्प हैं। 

उधर, पर्यावरण विभाग ने एक बयान में कहा विभिन्न पक्षों की सहमति से संघीय अदालत ने कारमाइकेल कोयला खान एवं रेल परियोजना की मंजूरी औपचारिक रूप से रद्द कर दी है। बयान में कहा गया यह तकनीकी, प्रशासनिक मामला है और इससे जुड़े संदेह को खत्म करने के लिए विभाग ने सलाह दी है कि इस फैसले पर पुनर्विचार होना चाहिए।

Advertisement

अडानी समूह का बयान 

नए आदेश के संबंध में अडानी समूह ने कहा कि उसे सरकारी की मंजूरी का इंतजार है। समूह ने इस फैसले को तकनीकी कानूनी भूल करार दिया और भरोसा जताया कि मामला दुरस्त हो जाएगा। समूह ने हाल ही में परियोजना क्षेत्र में कई जगहों पर काम रोक दिया है। कंपनी ने कहा कि वह सख्त पर्यावरण शर्तों समेत राष्ट्रमंडल एवं राज्य के कानूनों के मुताबिक क्वींसलैंड में खनन, रेल एवं बंदरगाह परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अडानी समूह, गौतम अडानी, ऑस्‍ट्रेलिया, खनन परियोजना, पर्यावरण मंजूरी, अदालत, रद्द, कारमाइकेल परियोजना
OUTLOOK 05 August, 2015
Advertisement