Advertisement
01 May 2015

कालाधन बिल पर अगले सप्ताह संसद में चर्चा: जेटली

पीटीआइ

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा यहां प्रवर्तन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा,  मैं विदेशों में जमा अघोषित धन संपत्ति पर कराधान संबंधी विधेयक को अगले सप्ताह संसद में बहस कराने के लिए रखना चाहता हूं।

गौरतलब है कि सरकार ने अघोषित विदेशी आय एवं संपत्ति (कराधान) विधेयक, 2015 को मार्च में पेश किया था। इसमें कुसूरवार लोगों पर भारी जुर्माने और 10 साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है। इसमें लोगों को अपनी ऐसी संपत्ति और आय की घोषणा कर समुचित कर और दंड चुकाकर कार्रवाई से बचने के लिए थोड़ा समय भी दिया जाएगा।

जेटली ने कहा कि सरकार ने विदेशों में चोरी छुपे जमा कराई गई धन संपत्ति का पता लगाने के लिए कार्रवाई की है। ऐसे बहुत से मामले हैं जिनमें पिछले कुछ महीनों में आरोपियों के खिलाफ मुकदमे दाखिल किए गए हैं। ऐसे सैकड़ों मामलों में आकलन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कर विभाग 121 मामले दर्ज कर चुका है। जी-20 के सदस्य देशों सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा कालेधन से निपटने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं जिससे आने वाले वर्षों में लोगों के लिए कालाधन छिपाना मुश्किल हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: काला धन, अरुण जेटली, वित्त मंत्री, संसद में चर्चा, प्रवर्तन दिवस, प्रवर्तन निदेशालय, सजा, कैद, Black money, Arun Jaitley, Minister of Finance, discussed in parliament, enforcement Day, ED, sentencing, imprisonment
OUTLOOK 01 May, 2015
Advertisement