Advertisement
09 January 2017

पेट्रोल पंपों पर कार्ड के जरिए भुगतान की मौजूदा सुविधा 13 जनवरी के बाद भी

google

गौरतलब है कि रविवार को पंपों ने धमकी दे दी थी कि वे 13 जनवरी के बाद कार्ड से भुगतान लेना बंद कर देंगे क्यों कि बैंक उनसे कार्ड मशीन से भुगतान पर एक प्रतिशत एमडीआर शुल्क मांग रहे हैं। सरकार ने लाखों ग्राहकों के लिए संकट की इस स्थिति को टालने के एक दिन बाद यह बयान दिया है।

पेट्रोलियम धर्मेंद्र प्रधान ने यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलकात के बाद संवाददाताओं से कहा, वाणिज्यिक-प्रतिष्ठान कटौती शुल्क :एमडीआर: रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार ही लागू किया जाएगा। पर इसका बोझ किस पर पड़े, इस बारे में तेल विपणन कंपनियां और बैंकों के बीच बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा, हम आश्वासन दे चुके थे कि चूंकि पंप मालिक कमीशन एजेंट के रूप में काम करते हैंं, इस लिए हम उन पर कार्ड भुगतान खर्च का बोझ नहीं डालेंगे।

पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने भरोसा दिया है कि 13 जनवरी के बाद भी लोग आसानी से पेट्रोल पंपों पर अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि जिस मुद्दे को लेकर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन और बैंकों के बीच मतभेद हैं उसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। साथ ही धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एमडीआर विवाद का असर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा और उन्हें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। वहीं ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 14 जनवरी से कार्ड पेमेंट को स्वीकार नहीं करने का ऐलान किया है।

Advertisement

दरअसल बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों से ट्रांजेक्शन फीस वसूलने का फरमान सुनाया, इस फैसले के विरोध में पेट्रोल पंप एसोसिएशन का कहना कि वो ऐसे हालात में कार्ड पेमेंट को मंजूर नहीं करेंगे। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि बैंकों ने पेट्रोलियम डीलर्स को सूचित किया है कि वे क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 1 फीसदी और डेबिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 0.25 फीसदी से 1 फीसदी के बीच शुल्क वसूलेंगे। भाषा 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेट्रोल पंप, केंद्र सरकार, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, भुगतान, credit card, debit card, central government, petrol pump
OUTLOOK 09 January, 2017
Advertisement