Advertisement
26 December 2016

प्रधानमंत्री 27 को नीति आयोग की बैठक में अर्थव्यवस्था का लेंगे जायजा

google

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, बैठक का विषय आर्थिक नीतियों में सुधार और आगे का मार्ग है। प्रधानमंत्री शुरूआत में बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक में 15 आमंत्रित सदस्य हैं जो प्रधानमंत्री के समक्ष अपनी बात रखेंगे। 

रिजर्व बैंक और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिये वृद्धि के अनुमान को कम किये जाने के लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है। रिजर्व बैंक ने इस महीने की शुरूआत में मौद्रिक नीति समीक्षा में आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.6 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया है।

वहीं बहुपक्षीय एजेंसी एशियाई विकास बैंक :एडीबी: ने भी नोटबंदी की आर्थिक गतिविधियों पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए वृद्धि के अनुमान को कम कर 7.0 प्रतिशत कर दिया जबकि पहले उसने 7.4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया था। वित्त वर्ष 2016-17 की पहली और दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 7.1 प्रतिशत तथा 7.3 प्रतिशत रही।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये नीति आयोग की लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन व्यापार योजना जैसी पहल का भी जायजा लेंगे। इन योजनाओं पर व्यय :14 अप्रैल 2017: 340 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, नीति आयोग, बैठक, prime minister, narendar modi, niti aayog, meeting
OUTLOOK 26 December, 2016
Advertisement