Advertisement
29 August 2015

रेल मंत्री का विनिर्माण में विदेशी निवेश को न्‍यौता

प्रभु ने कहा कि किसी भी परिवहन संगठन का जोर सुरक्षित आवागमन पर होना चाहिए जहां दुर्घटना की कोई गुंजाइश न हो। साथ ही उन्होंने निर्धारित समयसीमा के भीतर दुर्घटना मुक्त मिशन शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया।

रेल क्षेत्र में निवेश के अवसरों को रेखांकित करते हुए प्रभु ने कहा, सरकार अगले पांच वर्षों में रेलवे में 120 अरब डालर निवेश करेगी और भविष्य में यह राशि बढ़ेगी। विदेशों से निवेश आमंत्रित करने के लक्ष्य का जिक्र करते रेल मंत्री ने कहा कि भारत के पास दक्ष मानव संसाधन, बड़ा बाजार है और वृहद विनिर्माण केंद्र के रूप में वह लाभ की स्थिति में है। इसके अलावा उसके पास निर्यात की क्षमता वाले विनिर्माण केंद्र के रूप में आंतरिक खपत के भी अवसर है।

उन्होंने कहा,  मेक इन इंडिया के लिए एक सकारात्मक माहौल है। हम अन्य देशों के साथ गठजोड़ करना चाहते हैं ताकि भारत को विनिर्माण केंद्र के रूप में तैयार कर सकें। आइए अपना उत्पाद यहां तैयार कीजिए और फिर यहां से निर्यात करें।

Advertisement

रेल मंत्री ने यहां एक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में कहा,  दुनियाभर में परिवहन का जोर सुरक्षा पर है और यह रेलवे के साथ भी है। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से सुरक्षित यातायात सुनिश्चित करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manufacturing, railways, Foreign Investors, सुरेश प्रभु, रेलवे सुरक्षा, मानव संसाधन
OUTLOOK 29 August, 2015
Advertisement