Advertisement
06 December 2016

टाटा स्टील की यूरोपीय इकाई का घाटा समूह के लिए जोखिम भरा : मिस्त्री

google

मिस्त्री ने कहा कि टाटा समूह ने टाटा स्टील यूरोप के परिचालन में जो भारी पूंजी लगाई है, उस पर घाटा होना समूचे समूह के समक्ष जोखिम भरा है। गौरतलब है कि मिस्त्री टाटा समूह की धारक कंपनी टाटा संस और विभिन्न कारोबारी कंपनियों के चेयरमैन पद से हटाए जा चुके हैं और अब उन्हें कंपनियों के निदेशक मंडल से हटाने का प्रस्ताव है।

उन्हाेंने इन आरोपों को खारिज किया कि उनके नेतृत्व में टाटा स्टील के निदेशक मंडल ने ब्रिटेन के निवेश को लघु अवधि के नफे-नुकसान के चश्मे से देखा। उन्हाेंने कहा कि यह सच से काफी दूर है।

टाटा स्टील की असाधारण आम बैठक से पहले निदेशक मंडल को लिखे पत्र में मिस्त्री ने कहा कि इस कदम का एकमात्र आधार उन्हें टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाना है जिसकी शुरुआत ही गैरकानूनी है। यह बैठक 21 दिसंबर को होनी है और इसमें मिस्त्री को कंपनी के निदेशक मंडल से हटाने के प्रस्ताव पारित कराया जाना है। उन्होंने कहा है कि एेसी बातें केवल उन्हें टाटा संस के चेयमैन पद से हटाने के संबंध में की जा रही है। मिस्त्री ने कहा है कि उन्हें टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाना गैरकानूनी है।

Advertisement

उन्हाेंने लिखा है कि इस तरह की धारणा बनाई जा रही है कि टाटा स्टील ने अपने ब्रिटेन के निवेश को लघु अवधि के वित्तीय चश्मे से देखा। यह सच से काफी दूर की बात है। मिस्त्री ने बोर्ड से उनके इस पत्र को शेयरधारकाें को भी भेजने को कहा है कि जिससे वे अपना निर्णय पूरी सूचना के आधार पर करें। मिस्त्री ने यूरोपीय परिचालन की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि वहां जो कुल पूंजी लगाई गई है उस पर नकारात्मक रिटर्न मिल रहा है जिससे पूरे समूह के समक्ष जोखिम है।

उन्हाेंने कहा कि टाटा स्टील यूरोप में लगाई गई कुल पूंजी 2011-12 के 67,000 करोड़ रुपये से 2014-15 में 93,500 रुपये हो गई है। ब्रिटेन के कारोबार को बेचने के फैसले का बचाव करते हुए उन्हाेंने कहा कि मौजूदा मसले के दीर्घावधि के समाधान को यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि कंपनी के करीब 10 लाख शेयरधारकाें की जरूरताें को संतुलित किया। इन शेयरधारकाें ने दशकाें से कंपनी का समर्थन किया है। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: टाटा स्‍टील, टाटा संस, साइरस मिस्‍त्री, निदेशक, पद, बैठक, tata steel, sans, mistry, director, meeting
OUTLOOK 06 December, 2016
Advertisement