Advertisement
03 November 2015

स्वर्ण बॉण्ड के लिए निर्गम मूल्य 2,684 रुपये तय

सोने की भौतिक खरीद के समक्ष विकल्प उपलब्ध कराने के मकसद से लाई गई इस स्वर्ण बॉण्ड योजना के तहत निवेशकों को 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। निवेशक दो ग्राम से लेकर अधिकतम 500 ग्राम मूल्य तक के बांड खरीद सकते हैं। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, स्वर्ण बॉण्ड की इस किस्त के लिए निर्गम मूल्य 2,684 रपये प्रति ग्राम तय किया गया है।’

केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्वर्ण बॉण्ड का मूल्य इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लि. (आईबीजेए) द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के पिछले सप्ताह (26 से 30 अक्तूबर, 2015) के बंद भाव के साधारण औसत के आधार पर तय किया गया है।बॉण्ड बैंकों और मनोनीत डाकघरों के जरिये बेचा जाएगा। इसे 26 नवंबरको जारी किया जाएगा। बांड के लिए आवेदन पांच नवंबर से 20 नवंबर 2015 के बीच स्वीकार किए जाएंगे।

 

Advertisement

यह स्वर्ण बांड योजना की पहली किस्त है और आगे की किस्तों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।

बयान के अनुसार, बॉण्ड की मियाद आठ साल होगी। इसमें पांचवें साल से बाहर निकलने का विकल्प होगा और ब्याज भुगतान की तारीख को इससे बाहर निकला जा सकता है। स्वर्ण बॉण्ड पर प्राप्त ब्याज पर कर लगेगा और भौतिक रूप से सोने पर पूंजी लाभ कर लगेगा।

 

इस बांड को भारतीय इकाइयां खरीद सकती हैं जिसमें नागरिक, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) न्यास, विश्वविद्यालय तथा परमार्थ संस्थान शामिल हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gold Bond, Reserve Bank, IGBJA, एचयूएफ, रिजर्व बैंक, आईबीजेए
OUTLOOK 03 November, 2015
Advertisement