Advertisement
01 May 2019

महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, 6 रुपये बढ़ी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत

File Photo

लोकसभा चुनावों के बीच आम आदमी की जेब पर खर्च का बोझ बढ़ गया है। पब्लिक सेक्टर की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। मई महीने के पहले ही दिन रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होने से आम जनता की जेब पर खर्च का बोझ बढ़ गया है।

तेल कंपनियों की ओर से रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी के बाद घरेलू एलपीजी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम छह रुपये बढ़ गए हैं। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 0.28 पैसे बढ़ी है। यह कीमत आज यानी एक मई से लागू हो गई है। बता दें कि ये कीमत सिर्फ एक महीने के लिए लागू होगी।

सिलेंडर के दाम में हुए इजाफे के बाद, दिल्ली में रहने वाले उपभोक्ता को गैस सिलेंडर के लिए 502 रुपये चुकाने होंगे। वहीं तेल कंपनियों की ओर से कमर्शियल सिलेंडर का दाम 730 रुपये कर दिया गया है।

Advertisement

पिछले महीने इतनी हुई थी बढ़ोतरी

इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 706.50 रुपए हो गई थी।

वहीं, फरवरी माह के अंत में घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपये और गैर-सब्सिडी वाला 42.50 रुपये महंगा हो गया था। सिलेंडरों की कीमत में यह वृद्धि लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई थी।

इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान में यह जानकारी दी थी कि ईंधन के बढ़े हुए बाजार मूल्य पर कर प्रभाव के चलते यह बढ़ोत्तरी आवश्यक हो गई थी। इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में एक मार्च से 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 495.61 रुपये हो गई जो उससे पहले 493.53 रुपये थी। वहीं गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 701.50 रुपये का हो गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Price, LPG cylinder, with subsidy, increased, Rs 0.28, Delhi, without subsidy, increased, by Rs 6, Delhi-mumbai
OUTLOOK 01 May, 2019
Advertisement