Advertisement
27 September 2018

रुपये की मजबूत शुरुआत, डॉलर के मुकाबले 72.38 पर खुला रुपया

File Photo

गुरुवार यानी आज रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है। गुरुवार को यह 22 पैसे मजबूत होकर 72.38 प्रति डॉलर के स्‍तर पर खुला जबकि बुधवार को रुपया 72.61 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

बुधवार को सरकार द्वारा 19 चीजों पर इंपोर्ट टैरिफ बढ़ाने की घोषणा के बाद से रुपये को मदद मिली तो वहीं क्रूड की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वॉर, कैड बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्‍तर पर निर्यात घटने और राजनैतिक अस्थिरता जैसे फैक्‍टर्स की वजह से रुपए पर लगातार दबाव बना हुआ है।

19 चीजों पर सरकार ने बढ़ाई इंपोर्ट टैरिफ

Advertisement

गौरतलब है कि सरकार ने 19 नॉन इसेंशियल आइटम्‍स पर इंपोर्ट टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद से रुपये में मजबूती दिख रही है। पिछले बार इन 19 आइटम्‍स के इंपोर्ट पर 1184 करोड़ डॉलर खर्च हुआ था।

शेयर बाजार में बढ़त

आज शेयर बाजार में भी बढ़त देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान के साथ खुले हैं तो वहीं कमोडिटी बाजार में अच्‍छे आसार नजर आ रहे हैं।

एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े तेल के दाम

एक दिन की राहत के बाद आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम देश के तमाम शहरों में बढ़ा दिए गए हैं जिसकी वजह से आम लोग काफी परेशान से नजर आ रहे हैं।

बुधवार को ऐसा था रुपये का हाल

इस सप्‍ताह बुधवार को रुपया जहां 72.61 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, तो वहीं मंगलवार को 72.69 पर और सोमवार को रुपया 43 पैसे की गिरावट के साथ 72.63 प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Re strengthens, 22 paise, against dollar, early trade
OUTLOOK 27 September, 2018
Advertisement