Advertisement
11 October 2018

डॉलर के मुकाबले रुपया 74.46 के अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

File Photo

भारतीय रुपये में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया गुरुवार को 74.30 के स्तर पर खुलने के बाद गिरता रहा और कारोबार के दौरान इस वक्त 74.46 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है।

जबकि इससे पहले बुधवार को प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के कमजोर पड़ने से रुपये में छह कारोबारी सत्रों से चली आ रही गिरावट थम गई थी और यह 18 पैसे मजबूत हो कर 74.21 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

गौरतलब है कि प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने और निर्यातकों की ओर से डॉलर की ताजा बिकवाली बढ़ने से एक समय रुपया प्रति डालर 74.05 तक मजबूत हो गया था। बाद में रुपये का लाभ कुछ कम हुआ यह पिछले बंद की तुलना में 18 पैसे की तेजी के साथ 74.21 रुपये प्रति डॉलर पर टिका। मंगलवार को रुपया 33 पैसे की गिरावट के साथ 74.39 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निम्न स्तर पर बंद हुआ था।

Advertisement

ब्याज दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव

 

माना जा रहा है कि बीते शुक्रवार को आरबीआई द्वारा ब्याज दरें न बढ़ाए जाने के फैसले से रुपये पर दबाव बना हुआ है। आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी बैठक में ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था। जानकारों के अनुसार, मुद्रा बाजार को यह उम्मीद थी कि रुपये में गिरावट रोकने के लिए रिजर्व बैंक ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है।

 

डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये से जुड़े आंकड़े-

 

-    बुधवार को रुपया 74.30 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

-    मंगलवार को रुपया 74.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

-    सोमवार को रुपया 74.06 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

-    शुक्रवार को रुपया 73.77 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

-    गुरुवार को रुपया 73.57 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rupee, hits all-time low, 74.45 against, US dollar
OUTLOOK 11 October, 2018
Advertisement