Advertisement
12 October 2018

रुपये में लौटी मजबूती, अब एक डॉलर की कीमत 73.74 रुपये

File Photo

भारतीय रुपये में पिछले दिनों लगातार जारी गिरावट के बाद आज यानी शुक्रवार को रुपयों में मजबूती देखी गई। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 38 पैसा मजबूत होकर 73.74 प्रति डॉलर पर खुला।

इससे पहले यानी गुरुवार को भारतीय रुपया 8 पैसा मजबूत होकर 74.12 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, गुरुवार सुबह रुपया 74.30 के स्तर पर खुलने के बाद 74.46 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया था।

जानकारों का कहना है ‌कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में आई गिरावट और सरकार के एक्शन में आने के बाद रुपये में मजबूती लौटी है।

Advertisement

प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने और निर्यातकों की ओर से डॉलर की ताजा बिकवाली बढ़ने से एक समय रुपया प्रति डॉलर 74.05 तक मजबूत हो गया था। बाद में रुपये का लाभ कुछ कम हुआ। यह पिछले बंद की तुलना में 18 पैसे की तेजी के साथ 74.21 रुपये प्रति डॉलर पर टिका। मंगलवार को रुपया 33 पैसे की गिरावट के साथ 74.39 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निम्न स्तर पर बंद हुआ था।

ब्याज दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव

माना जा रहा है कि बीते शुक्रवार को आरबीआई द्वारा ब्याज दरें न बढ़ाए जाने के फैसले से रुपये पर दबाव बना हुआ है। आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी बैठक में ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था। जानकारों के अनुसार, मुद्रा बाजार को यह उम्मीद थी कि रुपये में गिरावट रोकने के लिए रिजर्व बैंक ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है।

डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये से जुड़े आंकड़े-

-    बुधवार को रुपया 74.30 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

-    मंगलवार को रुपया 74.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

-    सोमवार को रुपया 74.06 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

-    शुक्रवार को रुपया 73.77 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rupee, strengthens, 38 paise, US dollar
OUTLOOK 12 October, 2018
Advertisement