Advertisement
14 May 2015

अब लगेगा भेदिया कारोबार पर अंकुश

नए नियम करीब दो दशक पुराने नियमों का स्थान लेंगे। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि उचित सौदों पर किसी तरह का प्रभाव न पड़े। भेदिया कारोबार नियमन प्रतिबंध, 2015 में अवधारणा को बेहतर तरीके से स्पष्ट और परिभाषित किया जाएगा। इसके तहत मजबूत कानूनी व प्रवर्तन ढांचा स्थापित किया जाएगा। नियमों को सख्त किया जाना इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को न केवल छोटी कंपनियों बल्कि बड़ी कंपनियों में भी भेदिया कारोबार के मामले मिल रहे हैं।

 

नियामक ने इस साल जनवरी में भेदिया कारोबार के नए नियमन अधिसूचित किए थे। नए ढांचे में भेदिया की परिभाषा का विस्तार किया गया है। इसमें एेसे लोगों को भी शामिल किया गया है जो किसी अनुबंधकीय, विश्वास वाले या नौकरी के संबंध जिनसे एेसे लोगों को अप्रकाशित मूल्य संवेदनशील सूचनाओं तक पहुंच उपलब्ध होती हो।

Advertisement

 

परिभाषा के तहत इसमें एेसे लोगों को भी शामिल किया गया है जो सीधे तौर पर कंपनी में किसी पद पर नहीं हैं, लेकिन वे कंपनी व उसके उन अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं, जो परिचालन से संबंधित जानकारी रखते हैं। यहां कनेक्टिड या जुड़ा व्यक्ति वह भी होगा जो इस तरह की किसी गतिविधि से करीब छह महीने पहले तक कंपनी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा रहा हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: share market, fake transaction, SEBI, सेबी, भेदिया कारोबार, नए नियम, कंपनियां, कारोबार
OUTLOOK 14 May, 2015
Advertisement