Advertisement
11 June 2019

14 माह में रिलायंस ने चुकायी 35 हजार करोड़ की देनदारीः अनिल अंबानी

रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के प्रमुख अनिल अंबानी ने कहा कि उनका समूह सभी कर्जों को समय से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले 14 महीनों में उनके समूह ने 35,000 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया है।

अंबानी ने एक प्रेसवार्ता में संवाददाताओं से कहा कि चुनौतीपूर्ण हालातों और वित्तपोषकों से कोई वित्तीय मदद नहीं मिलने के बाद भी उनके ग्रुप ने 1 अप्रैल, 2018 से लेकर 31 मई, 2019 के बीच अपने ऊपर बकाया ऋण में 24,800 करोड़ रुपये मूलधन और 10,600 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान किया है।

स्टेकहोल्डर्स को हुआ काफी नुकसान

Advertisement

उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान गैरवाजिब अफवाहों, अटकलों और रिलायंस समूह की सभी कंपनियों के शेयर में गिरावट के चलते हमारे सभी स्टेकहोल्डर्स को काफी नुकसान हुआ है।'

सभी कर्जों को समय से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध

35,000 करोड़ रुपये के ऋण का भुगतान रिलायंस कैपिटल, रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर और इनसे संबद्ध कंपनियों से जुड़ा है। अंबानी ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि उनका समूह भविष्य में सभी कर्जों को समय से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए उसके पास परिसंपत्तियों के मौद्रिकरण की योजना है जिसे वह कई स्तर पर लागू भी कर चुका है।

कुछ समस्याओं के लिए रेग्युलेटरी अथॉरिटीजजिम्मेदार

अंबानी ने समूह की कुछ समस्याओं के लिए नियामकीय संस्थानों (रेग्युलेटरी अथॉरिटीज) और अदालतों को भी जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में फैसला आने में देरी की वजह से समूह को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया नहीं मिल पाया। अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर और उससे संबद्ध कंपनियों का यह बकाया 5 से 10 साल तक पुराना है। इस पर अंतिम निर्णय आने में एक के बाद एक कारणों से देरी हुई।

उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रणाली ने एडीएजी ग्रुप के प्रति पूरी तरह उदासीनता बरती और कहीं से भी कोई समर्थन नहीं मिला जिसका नतीजा यह हुआ कि इसने कर्जदाताओं और अन्य स्टेकहोल्डर्स के हितों का नुकसान हुआ। अंबानी ने भरोसे से कहा कि ग्रुप को बदलने की यात्रा शुरू हो चुकी है जिसमें पूंजी को हल्का रखने, कम से कम ऋण लेने और शेयर पर ऊंचा रिटर्न देने की प्रतिबद्धता है जो सभी स्टेकहोल्डर्स के मूल्य को बढ़ाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Reliance Group, Rs 35k cr debt service, obligation, Anil D Ambani
OUTLOOK 11 June, 2019
Advertisement