Advertisement
24 April 2015

सेंसेक्स साढ़े तीन महीने के निचले स्‍तर पर, रुपया कमजोर

शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स की शुरुआत मजबूती के साथ हुई थी, लेकिन दिन के कारोबार में ट्रेडर्स की भारी बिकवाली के चलते सेंसेक्स ने 27357 का निचला स्तर छुआ था। वहीं, निफ्टी 93 अंको के दबाव के साथ 8305 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबारी सत्र में दिग्गज शेयरों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, सिप्ला, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, वेदांता, हिंडाल्को, एलएंडटी, एमएंडएम, विप्रो, कोल इंडिया, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक सबसे ज्यादा 6-2 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। जानकारों का मानना है कि इस गिरावट के बाद चुनिंदा शेयरों के वैल्युएशन काफी आकर्षक हो गए हैं। ऐसे में अगर निवेशक इन शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करते हैं तो मध्यम से लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।

 

क्‍या है गिरावट की वजह 

Advertisement

टैक्‍स को लेकर सरकार के स्पष्टीकरण के बावजूद विदेशी संस्थागत निवेशकों के भारतीय बाजार से हाथ खींचने, कंपनियों के कमजोर नतीजे और मानसून सामान्य से कम रहने की आशंका को शेयर बाजार की हालिया गिरावट की वजह माना जा रहा है। दोहरे कर से बचाव संधि को लेकर विदेशी निवेशकों की चिंता से भी निवेश की धारणा प्रभावित हुई है। इसके अलावा डाॅलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का भी पड़ा है। गौरतलब है कि कारोबार के दौरान रुपया भी तीन महीने के निम्न स्तर 63.60 पर आ चुका है। 

 
कोटक सिक्योरिटीज के मुताबिक, कंपनियों के अब तक आए नतीजे अनुमान से कमजोर रहे हैं और ग्लोबल मार्केट की चिंताएं अभी बनी हुई हैं। एफआईआई निवेशक घरेलू बाजारों की दिक्कतों के साथ ही पुराने ट्रांजैक्शन पर मिले टैक्स नोटिस से खासे परेशान हैं। लिहाजा महंगे वैल्यूएशन वाले शेयरों में मौजूदा स्तरों से गिरावट की आशंका है।
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 April, 2015
Advertisement