Advertisement
20 March 2020

फाइनेंशियल टास्क फोर्स की घोषणा से बाजार में माहौल सुधरा, सेंसेक्स 2000 अंक उछला

कोरोना वायरस की महामारी से पिछले कई दिनों से चल रही गिरावट के बाद आज शेयर बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन में आर्थिक स्थिति संभालने के लिए टास्क फोर्स के गठन की घोषणा के बाद बाजारों में घबराहट थोड़ी कम हुई। इसके कारण करीब तीन साल का निचला स्तर छूने के बाद सेंसेक्स 2000 अंकों की बढ़त पाने में सफल रहा। इस समय सेंसेक्स 1953 अंकों की तेजी के साथ 30.241  पर है जबकि िनफ्टी 574 अंक बढ़कर 8838 के स्तर पर है।

500 अंक बढ़कर खुला था सेंसेक्स

कारोबारी सत्र की शुरूआत में बीएसई सेंसेक्स 500 अंक बढ़कर खुला। इसके बाद से बाजार में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। पीएम द्वारा फाइनेंशियल टास्क फोर्स के गठन की घोषणा के बाद बाजार में घबराहट कम हुई। हालांकि तेजी आने के बाद मुनाफावसूली का दबाव भी देखा जा रहा है। बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स 573 अंकों पर था लेकिन बाद में मुनाफावसूली से बढ़त महज 195 अंकों की रह गई। लेकिन बाद में उफान और तेज हो गया।

Advertisement

इन शेयरों में दिखी तेजी

शेयर बाजार में आइटीसी, पावरग्रिड, एचयूएल, ओएनजीसी और सन फार्मा में तेजी का रुख देखा गया। हालांकि एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, आइसीआइसीआइ बैंक और एक्सिस बैंक में गिरावट रही।

जल्द राहत पैकेज की उम्मीद

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट वी. के. विजय कुमार ने कहा कि पीएम ने अपने संबोधन में सरकारी मदद के लिए घोषणा कर दी है। वित्त मंत्री की अध्यक्षता में टास्क फोर्स महामारी से दबाव में आई अर्थव्यवस्था के लिए जल्दी ही प्रस्तावों की घोषणा करेगी। कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आने से सरकार को हुई बचत से उद्योगों को राहत दी जा सकती है।

पैकेजों के चलते दुनिया भर में तेजी

विश्लेषकों का कहना है कि पूरी दुनिया में बाजारों का माहौल सुधरा है क्योंकि सरकारों ने वित्तीय पैकेजों की घोषणाएं की हैं। इससे उद्योगों को मौजूदा संकट से निपटने में आसानी होगी। इस वजह से शंघाई, हांगकांग, दक्षिणी कोरिया के शेयर बाजार चार फीसदी तक बढ़ गए। हालांकि जापान के बाजारों में गिरावट रही।

रुपया सुधरा, कच्चा तेल बढ़ा

इस बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी सुधर गया। 37 पैसे के सुधार के साथ एक्सचेंज रेट 74.74 पर दर्ज किया गया। विश्व बाजार में कच्चा तेल थोड़ा बढ़ गया। ब्रेंट क्रूड ऑयल 2.04 फीसदी बढ़कर 29.05 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sensex, Nifty, coronavirus, PM Modi, crude oil, markets
OUTLOOK 20 March, 2020
Advertisement