Advertisement
10 October 2024

सलमान खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, बॉलीवुड ने उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर जताया दुख

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने बुधवार शाम को 86 वर्ष की आयु में निधन हो जाने से देश में एक शून्य छोड़ दिया है। सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा से लेकर रणवीर सिंहजैसी हस्तियों सहित समाज के सभी वर्गों में शोक की लहर है।

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया।

इस बीच, सलमान खान ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया। गुरुवार सुबह अपने एक्स हैंडल पर उन्होंने लिखा, "श्री रतन टाटा के निधन से गहरा दुख हुआ।"

Advertisement

अजय देवगन ने पोस्ट किया, "दुनिया एक दूरदर्शी व्यक्ति के जाने से शोक मना रही है। रतन टाटा की विरासत हमेशा पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। भारत और उसके बाहर उनका योगदान अतुलनीय है। हम उनके बहुत आभारी हैं। शांति से विश्राम करें, सर।"

अनुष्का शर्मा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, "श्री रतन टाटाजी के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। उन्होंने अपने हर काम में ईमानदारी, शालीनता और गरिमा के मूल्यों को बरकरार रखा और वह वास्तव में भारत के एक आइकन और ताज थे। RIP सर, आपने बहुत से लोगों के जीवन को छुआ है।"

रतन टाटा को याद करते हुए प्रियंका चोपड़ा जोनास ने लिखा, "आपने अपनी दयालुता के माध्यम से लाखों लोगों के जीवन को छुआ है। नेतृत्व और उदारता की आपकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। आपने हमारे देश के लिए जो कुछ भी किया, उसके लिए आपके बेजोड़ जुनून और समर्पण के लिए धन्यवाद। आप हम सभी के लिए प्रेरणा रहे हैं और आपको बहुत याद किया जाएगा, सर।"

दिग्गज उद्योगपति की मुस्कुराती हुई तस्वीर शेयर करते हुए संजय दत्त ने उनके निधन पर गहरा दुख जताया। उन्होंने लिखा, "भारत ने आज एक सच्चे दूरदर्शी को खो दिया है। वह ईमानदारी और करुणा की एक मिसाल थे, जिनका योगदान व्यापार से परे था और जिन्होंने अनगिनत लोगों के जीवन को प्रभावित किया। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

रणदीप हुड्डा ने ट्वीट कर कहा, "भारत के सबसे मूल्यवान व्यक्ति, जरूरी नहीं कि अपनी अपार संपत्ति के लिए, बल्कि अपने मूल्यों के लिए। सबसे बड़ी बात ईमानदारी!! कभी दिखावा नहीं किया, लेकिन हमेशा स्टार रहे रतन टाटा जी का जीवन हमेशा प्रेरणादायी रहेगा।"

वरुण धवन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रतन टाटा की एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "आरआईपी सर रतन टाटा।"

बोमन ईरानी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा, "हमारे देश के लिए उद्योग, परोपकार, शान, मानवता और जानवरों के प्रति उनकी देवदूत जैसी भक्ति से लेकर उनके योगदान के लिए रतन टाटा हमेशा आधुनिक भारत के सबसे बेहतरीन नागरिकों में से एक रहेंगे। रतनशा, आपकी आत्मा को शांति मिले।"

रितेश देशमुख ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, "यह जानकर बहुत दुख हुआ कि श्री #रतन टाटा जी अब नहीं रहे। परिवार और प्रियजनों के प्रति संवेदना। रेस्ट इन ग्लो सर।"

रणवीर सिंह ने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में टाटा संस के मानद चेयरमैन की एक मोनोक्रोम फोटो के साथ एक इनफिनिटी इमोजी पोस्ट की।

आइकन को श्रद्धांजलि देते हुए, आर माधवन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लिखा, "एक दयनीय व्यक्ति चला गया। एक दूरदर्शी, उच्चतम क्रम का एक सज्जन व्यक्ति, पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा, एक ऐसा शून्य छोड़ गया है जिसे कभी नहीं भरा जा सकता है। यह क्षति जमशेदपुर के सभी लोगों के लिए व्यक्तिगत है क्योंकि इस किंवदंती ने इसे एक बेहतर जगह बनाने के लिए स्वर्ग का निर्माण किया। रेस्ट इन पीस सर।"

सुष्मिता सेन और करण जौहर ने भी निधन पर शोक संवेदनाएं प्रकट की।

वहीं, इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में धर्मेंद्र ने कहा, "रतन टाटा साहब, हसरत ही रह गए आप से मिलने की। एक विनम्र राजा, जिसने अपने कर्मचारियों की अपने बच्चों की तरह देखभाल की। सर, आपको हमेशा बड़े प्यार और सम्मान के साथ याद किया जाएगा।"

रोहित शेट्टी ने भी अपनी भावनाएं साझा कीं और रत्ना टाटा को 'असली हीरो' बताया।

रिकी केज ने भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक नोट लिखा, जिसमें लिखा था, "मैं इस जीवनकाल में उनसे मिलने के लिए धन्य था.. आज एक युग का अंत हो गया। अब तक के सबसे महान इंसानों में से एक। हमारे देश और मानवता के लिए एक उपहार। उनकी दृष्टि, उदारता और आदर्श लंबे समय तक जीवित रहेंगे। रतन टाटा जी आरआईपी।"

पूर्व अभिनेत्री सिमी गरेवाल ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। सिमी ने अपना दुख व्यक्त करने के लिए एक्स हैंडल का सहारा लिया और अपने प्रतिष्ठित टॉक शो "सिमी ग्रेवाल से मुलाकात" से टाटा के साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर साझा की।

पोस्ट के साथ उन्होंने लिखा, "वे कहते हैं कि आप चले गए हैं.. आपका नुकसान सहना बहुत कठिन है। बहुत कठिन। अलविदा मेरे दोस्त। #रतन टाटा।"

सगीत सम्राट ए.आर. रहमान ने उद्योगपति के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने एक्स पर लिखा, "कुछ प्रतीक जीवित पाठ्यपुस्तकें हैं, जो हमें नेतृत्व, सफलता और विरासत के बारे में सिखाती हैं। असाधारण होते हुए भी मानवीय और सुलभ, वे हमें प्रेरित करते हैं और हमारा मार्गदर्शन करते हैं। भारत ने एक सच्चा बेटा और चैंपियन खो दिया है। रेस्ट इन पीस, रतन जी।"

विक्की कौशल ने लिखा, "उनसे कभी नहीं मिल सका... लेकिन उन्होंने समाज के लिए जो कुछ भी कहा और किया, उसका सम्मान करता हूं। एक लीजेंड खो दिया। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

अन्य कई हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से रत्न टाटा को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

गौरतलब है कि रतन एन टाटा भारत के सबसे सम्मानित और प्रिय उद्योगपतियों में से एक थे, जिन्होंने टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और परोपकार सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने योगदान के माध्यम से राष्ट्र के ताने-बाने को छुआ।

28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में जन्मे टाटा भारत में निजी क्षेत्र द्वारा प्रवर्तित दो सबसे बड़े परोपकारी ट्रस्टों रतन टाटा ट्रस्ट और दोराबजी टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष थे। वे 1991 से 2012 में अपनी सेवानिवृत्ति तक टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष थे। उसके बाद उन्हें टाटा संस का मानद अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

उन्हें 2008 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Veteran industrialist, ratan tata, bollywood, salman khan
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement