Advertisement
26 February 2018

54 की उम्र में 50 साल का फिल्मी सफर, जानिए श्रीदेवी से जुड़ी अनसुनी बातें

पिछले साल श्रीदेवी के सिनेमा में 50 साल पूरे होने पर बोनी कपूर ने क्या खूब कहा था, ‘ आप जानते हैं किसी ऐसे कलाकार को, जिसने 300 फिल्मों के साथ अपने कॅ‌रिअर के 50 साल महज 54 साल की उम्र में पूरे कर लिए हों।’

महज चार साल की उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली श्रीदेवी 54 साल की उम्र में हम सबको अलविदा कह गईं। लेकिन रुपहले पर्दे की इस चांदनी ने हमारे जहन में अपनी चमक इस तरह बिखेरी है कि लंबे समय तक उनकी स्मृतियां जीवित रहेंगी। ऐसे तो फिल्मों के जरिए श्रीदेवी को जानने वाले बहुत लोग हैं। लेकिन उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो श्रीदेवी के अलग तेवर को पेश करती है....

- श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा अयंगर अयप्पन था

Advertisement

- श्रीदेवी ने बचपन में तेलुगु सुपरस्टार एनटी रामाराव के साथ भी काम किया था। इसमें दिलचस्प बात यह है कि श्रीदेवी कुछ साल बाद एक फिल्म में एनटी रामाराव के बेटे की भी हीरोइन बनी थीं।

-फिल्मी जीवन की शुरुआत में श्रीदेवी के सही से हिंदी न बोल पाने के कारण फिल्मों में उनकी आवाज़ को नाज डब करती थीं। इसके अलावा अमिताभ के साथ आयी फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में श्रीदेवी की आवाज को रेखा ने डब किया था।

- बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ श्रीदेवी ड्रेस डिजाइनिंग भी करती थीं। फिल्म ‘हीर-रांझा’ के लिए श्रीदेवी ने स्वयं ही अपनी ड्रेस तैयार की थीं। ये ड्रेस बिगोन एरा के चित्रों से प्रेरित बताई जाती है।

- श्रीदेवी की लोकप्रियता की कोई सानी नहीं थी। बॉलीवुड में उनकी जबरदस्त डिमांड थी। श्रीदेवी 90 के दशक में एक करोड़ रुपये फीस लेने वाली पहली अभिनेत्री थीं।

- फिल्म ‘मॉम’ (2017) श्रीदेवी की 300वीं फिल्म थी। ‘मॉम’ के साथ श्रीदेवी ने अपने फिल्मी सफर के 50 साल पूरे कर लिये थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 50 years of film journey, the age of 54, know the unheard of things, related to Sridevi
OUTLOOK 26 February, 2018
Advertisement