Advertisement
06 January 2017

दिग्गज अभिनेता ओमपुरी का निधन

google

परिवार से जुड़े सूत्रों ने कहा, सुबह दिल का तेज दौरा पड़ने से उनका उपनगरीय अंधेरी स्थित अपने घर पर निधन हो गया। यह बहुत बड़ा सदमा है। बाॅलीवुड से हाॅलीवुड तक, फीचर फिल्मों से लेकर गंभीर कलात्मक फिल्मों में कई बेहतरीन किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता अपनी बहुमुखी अदाकारी के लिए पहचाने जाते थे।

अभिनेता ने भारत, पाकिस्तान, ब्रिटेन और हाॅलीवुड की अनेक फिल्मों में काम किया। ओमपुरी को 1990 में देश के चौथे सबसे सर्वोच्‍च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमपुरी के निधन पर शोक व्यक्त किया है और साथ ही थिएटर एवं फिल्मों में उनके लंबे योगदान को याद किया। अक्षय कुमार, करन जौहर, अनुपम खेर, जावेद अख्तर और महेश भट्ट सहित कई बाॅलीवुड हस्तियों ने ओमपुरी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए इसे भारतीय सिनेमा के लिए एक बड़ी क्षति बताया।

Advertisement

हरियाणा के अंबाला में एक पंजाबी परिवार में जन्मे पुरी, पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान से स्नातक थे। वर्ष 1973 में वह राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय के छात्र भी रहे जहां अभिनेता नसीरूद्दीन शाह उनके सह-छात्र थे। ओमपुरी ने वर्ष 1976 में मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल के साथ फिल्म जगत में अपना पहला कदम रखा। अर्ध सत्य, मिर्च मसाला, धारावी, आक्रोश, माचिस, गुप्त, धूप, युवा, डाॅन, अग्निपथ, बजरंगी भाईजान उनकी मशहूर फिल्मों में शुमार हैं।

माई सन द फैनेटिक, ईस्ट इज ईस्ट, द पैरोल आॅफिसर जैसी ब्रिटिश फिल्मों ने उन्होंने अंतराष्‍ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता दिलाई। सिटी आॅफ जाॅय, वुल्फ, द घोस्ट एंड द डार्कनेस जैसी हाॅलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय का जौहर दिखाया। भाषा एजेंसी 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अभिनेता, ओमपुरी, मुंबई, निधन, दौरा, om puri, actor, mumbai, passes away
OUTLOOK 06 January, 2017
Advertisement