Advertisement
02 August 2022

IFFM 2022 : आलिया की फ़िल्म "गंगूबाई काठियावाड़ी" से लेकर सूर्या की फ़िल्म "जय भीम" तक, इन बड़ी फ़िल्मों को मिला प्रतिष्ठित फ़िल्म समारोह में नामांकन

TWITTER _ANI

आलिया भट्ट की फ़िल्म "गंगूबाई  काठियावाड़ी" को विश्व प्रसिद्ध इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2022 में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म की श्रेणी में नामांकन मिला है। इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न को अंतरराष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म समारोहों में विशेष माना जाता है। इस दृष्टि से आलिया भट्ट और उनकी फ़िल्म की उपलब्धि महत्वपूर्ण हो जाती है। आलिया भट्ट की फ़िल्म "गंगूबाई काठियावाड़ी" को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार के लिए नामांकन मिला है। इसके साथ साथ साउथ के स्टार सूर्या की फ़िल्म "जय भीम",रणवीर सिंह की फ़िल्म "83", विकी कौशल की फ़िल्म "सरदार उधम" और कुछ अन्य भारतीय फिल्मों को भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामांकन मिला है। 

इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न एक वार्षिक इवेंट है, जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आयोजित किया जाता है। इसमें भारत देश की कई फिल्मों को प्रदर्शित किया जाता है। 12अगस्त से 20 अगस्त 2022 को आयोजित होने वाला यह इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न का 13वां सीजन है, जिसके लिए अवॉर्ड्स की घोषणा सितारों की मौजूदगी में की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से यह इवेंट डिजिटल माध्यम पर ही आयोजित किया जा रहा था। दो वर्षों के बाद इसे वर्चुअल और फिजिकल दोनों स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष समारोह में 23 विभिन्न भाषाओं की 100 से अधिक फ़िल्में दिखाई जाएंगी। समय के अनुसार बदलाव को शामिल करते हुए समारोह में ओटीटी माध्यम के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज, सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज अभिनेता और अभिनेत्री के नॉमिनेशन को भी शामिल किया गया है। नॉमिनेशन में अगस्त 2021 से लेकर अप्रैल 2022 तक रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों में शामिल किया गया है। 

सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म श्रेणी के अलावा कई और श्रेणियों में भी भारतीय कलाकार इस प्रतिष्ठित फ़िल्म समारोह में नॉमिनेट हुए हैं। जहां एक तरफ़ रणवीर सिंह, राजकुमार राव, अभिषेक बच्चन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में नॉमिनेट हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, कोंकणा सेन शर्मा, भूमि पेडनेकर भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में नॉमिनेट हुई हैं। इस प्रतिष्ठित फ़िल्म समारोह पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि किस अभिनेता और अभिनेत्री के सर पर जीत का सेहरा सजता है और कौन सी फ़िल्म समारोह में अव्वल साबित होती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Alia Bhatt, gangubai kathiavadi, surya, international film festival of Melbourne, Vicky kaushal, Ranveer singh, abhishek bacchan, Sanjay Leela Bhansali, jai bheem, Rajkumar Rao, Bhumi pednekar
OUTLOOK 02 August, 2022
Advertisement