Advertisement
16 February 2022

बप्पी दा थे लाखों लोगों के डांस करने की वजह: बॉलीवुड ने दी 'डिस्को किंग' को श्रद्धांजलि

सुपरस्टार अक्षय कुमार, विद्या बालन और संगीतकार एआर रहमान सहित अन्य हस्तियों ने बुधवार को गायक-संगीतकार बप्पी लहरी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें भारतीय संगीत उद्योग का "रत्न" बताया। 80 और 90 के दशक में भारतीय सिनेमा में डिस्को संगीत को लोकप्रिय बनाने वाले लहरी का मंगलवार की रात जुहू के क्रिटिकेयर अस्पताल में कई स्वास्थ्य समस्याओं के बाद निधन हो गया।

69 वर्षीय बप्पी दा को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई। अस्पताल के निदेशक नामजोशी ने पीटीआई को बताया, "लेकिन मंगलवार को उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया और उनके परिवार ने एक डॉक्टर को उनके घर आने के लिए बुलाया। उन्हें अस्पताल लाया गया। उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं। आधी रात से कुछ समय पहले ओएसए (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) के कारण उनकी मृत्यु हो गई।"

फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्विटर पर लिखा कि संगीतकार का संगीत कई लोगों के मुस्कुराने और नाचने का कारण था। उन्होंने कहा, "आज हमने संगीत उद्योग से एक और रत्न खो दिया ... बप्पी दा, आपकी आवाज मेरे सहित लाखों लोगों के नृत्य का कारण थी। अपने संगीत के माध्यम से आपको जो खुशी मिली, उसके लिए धन्यवाद। परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ओम शांति,। "

Advertisement

बालन, जिन्होंने 2011 की फिल्म "द डर्टी पिक्चर" के अपने लोकप्रिय गीत "ऊह ला ला" में अभिनय किया, उन्होंने लिखा कि लहरी ने अपने संगीत से दुनिया को खुश किया। उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि आप जहां भी जाएं बप्पी दा, क्योंकि आप अपने संगीत और अपने अस्तित्व के माध्यम से दुनिया में लाए। हमेशा प्यार करो, बिद्दा (जैसा कि आप मुझे इतने प्यार से बुलाते हैं)।"

रहमान जिन्होंने मणिरत्नम की "गुरु" के लिए "एक लो एक मुफ्त" ट्रैक पर लाहिड़ी के साथ सहयोग किया था, उन्होंने ट्विटर पर उनके निधन की खबर साझा की और लिखा, "#RIPbappida …..बप्पी लहरी, हिंदी सिनेमा के डिस्को किंग! "

अभिनेता अजय देवगन ने कहा कि उनको 'बप्पी दा' कहा जाता था क्योंकि लाहिरी प्रशंसकों और समकालीनों के बीच प्यार से जाने जाते थे, एक "प्यारे" व्यक्तित्व जिनके संगीत में एक धार थी। देवगन ने लिखा, "उन्होंने चलते चलते, सुरक्षा और डिस्को डांसर के साथ हिंदी फिल्म संगीत के लिए एक और समकालीन शैली पेश की। शांति दादा। आपको याद किया जाएगा।"

गायक-संगीतकार विशाल ददलानी, जिन्होंने "द डर्टी पिक्चर" (2011) से "ऊह ला ला" और "टैक्सी नंबर 9211" (2006) के लिए "बंबई नागरिया" जैसे गीतों पर लहरी के साथ सहयोग किया, उन्होंने पीटीआई को बताया कि अनुभवी "अधिक थे" एक किंवदंती की तुलना में"। उन्होंने कहा, "वह एक दोस्त थे। वह शेखर और मेरे लिए हमेशा दयालु थे और हमने एक पारस्परिक सम्मान और प्रशंसा साझा की। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि वह अब हमारे साथ नहीं है। पहले मेरे पिता, फिर लताजी, फिर बप्पीदा। ”

लहरी अपने ट्रेडमार्क सोने की चेन के साथ धूप का चश्मा पहने हुए कई लोगों के लिए एक परिचित व्यक्ति रहे 70-80 के दशक के उत्तरार्ध की कई फिल्मों में उनके गीतों के लिए जाने जाते थे। इनमें "चलते चलते", "डिस्को डांसर" और "शराबी" शामिल थे। उनका आखिरी बॉलीवुड गाना 'भंकस' 2020 की फिल्म "बागी 3" के लिए था।

संगीतकार ने आखिरी बार सितंबर 2021 में "गणपति बप्पा मोरया" पर काम किया था। उन्होंने भक्ति गीत को संगीत दिया, जिसे यूएस-आधारित भारतीय गायक अनुराधा जुजू पालकुर्थी ने आवाज दी थी। पालकुर्थी ने कहा कि उसने एक संरक्षक खो दिया है। लहरी के साथ आखिरी बार काम करने वाले गायक ने कहा, "बप्पी दा के साथ काम करना एक जादूगर को काम पर देखने जैसा था- वह जटिल और आसान, शास्त्रीय और हल्के, पश्चिमी और पूर्वी दोनों में धुनों को निकाल सकते थे।" उन्हें हिंदी संगीत परिदृश्य में लाए गए डिस्को ध्वनि के लिए राष्ट्रव्यापी प्रशंसा मिली, उन्हें अपने युग के कुछ सबसे सुन्दर गीतों की रचना के लिए भी जाना जाता था, जिनमें "चलते चलते मेरे ये गीत याद रखना" और "पग घुंघरू" शामिल थे।

निर्देशक हंसल मेहता ने लहरी को "अविश्वसनीय माधुर्य" का आदमी कहा। मेहता ने लिखा, "एक और किंवदंती चली गई। # बप्पी लहरी। जब मैंने पीजी के लिए एक विज्ञापन शूट किया और फिर जब मैंने संजय गुप्ता के लिए व्हाइट फेदर फिल्म्स के साथ काम किया तो उनके साथ मिलकर काम करने का सौभाग्य मिला। बप्पी दा अविश्वसनीय संगीत और प्रतिभा के व्यक्ति थे। हालांकि उनके पास काम का एक विशाल शरीर था, मुझे लगता है कि उनका मधुर पक्ष अभी भी कम इस्तेमाल किया गया था और कम आंका गया था।"

संगीतकार को 1970 से 1990 के दशक के दौरान भारतीय सिनेमा में संश्लेषित डिस्को संगीत के अग्रणी के रूप में श्रेय दिया जाता है, जिसमें "आई एम ए डिस्को डांसर", "जिमी जिमी", "इंतहा हो गई", "तम्मा तम्मा लोगे" ,"यार बिना चेन कहां रे", और "आज रात जाए तो" जैसे गाने हैं। 2000 के दशक में, लहरी भी उन गायकों में से एक थे जिन्होंने 2014 के "गुंडे" से "तूने मारी एंट्री" गाया था। गाने के बंगाली वर्जन के बोल लहरी और गौतम सुस्मित ने लिखे थे। गायक के परिवार में उनकी पत्नी चित्रानी, दो बच्चे - बेटी रीमा, जो एक गायिका भी हैं, और संगीतकार, पुत्र बप्पा लहरी हैं। अमेरिका के लॉस एंजिल्स से बप्पा लहरी के लौटने पर गुरुवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बप्पी दा, बप्पी लहरी, बॉलीवुड, डिस्को किंग, Bollywood, Disco King Bappi Lahiri, Bappi Lahiri
OUTLOOK 16 February, 2022
Advertisement