Advertisement
03 December 2022

देव आनंद और गीतकार नीरज के जीवन से जुड़ा खूबसूरत प्रसंग

हिन्दी कविता के शीर्ष पुरुष गोपालदास नीरज के अभिनेता देव आनंद से अच्छे संबंध थे। नीरज को फिल्मों में काम करने के कई अवसर मिले लेकिन उन्होंने खास रुचि नहीं दिखाई। नीरज हिंदी कवि सम्मेलन मंच से ही सुखी और संतुष्ट थे। इसी बीच नीरज को जब देव आनंद ने किसी कवि सम्मेलन में सुना तो अपनी फ़िल्म में गीत लिखने का निमंत्रण दिया। नीरज देव आनन्द का आदर करते थे। इसलिए उनके आग्रह पर बंबई आ गए। देव आनंद अपनी फ़िल्म " प्रेम पुजारी " के संदर्भ में नीरज को संगीतकार सचिन देव बर्मन से मिलवाने ले गए।

 

 

Advertisement

जब सचिन देव बर्मन ने नीरज को देखा और उन्हें मालूम हुआ कि नीरज गीत लिखने वाले हैं तो उन्होंने नीरज को एक चुनौती पूर्ण कार्य दिया। उन्होंने नीरज को फ़िल्म प्रेम पुजारी की एक सिचुएशन बताते हुए कहा " नीरज, फ़िल्म की मुख्य नायिका गांव की लड़की है, जो शहर पहुंचती है और शराब के नशे में झूमकर नाचने लगती है, गाने लगती है। इस नाचने, गाने से वह अपनी पीड़ा, मनोभावना जताती है। तुम इस स्थिति को बताने वाला गीत लिखो मगर ध्यान रहे कि इन उर्दू शायरों की तरह जाम, मय, शराब, बेहोशी, मदहोशी जैसे शब्द गीत में न प्रयोग किए जाएं।" यह कठिन काम था। एक गाना शराब पीकर झूमने वाली लड़की पर लिखना था। मगर यह ख्याल रखना था कि शराब या उससे मिलते हुए शब्द न आए। 

 

 

 

 

 

नीरज ने चुनौती स्वीकार की। आख़िर वे हिंदी कवि सम्मेलन के राजकुमार थे। जनता ने उन्हें पलकों पर बिठा के रखा था। अब नीरज के लिए परीक्षा की घड़ी थी। नीरज परीक्षा में सफल रहे। नीरज ने लिखा 

 

" रंगीला रे तेरे रंग में यूं रंगा है मेरा मन

 

  छलिया रे न बुझे है किसी जल से ये जलन ".

 

 

 

 

 

यहां जल का मतलब शराब से है। यानी सीधे न कहते हुए भी नीरज ने सब कुछ कह दिया। सचिन देव बर्मन ने जब गीत सुना तो बेहद प्रभावित हुए। यह गीत जब फिल्म में शामिल हुआ तो लोकप्रियता के शीर्ष पर पहुंचा। इस तरह नीरज, सचिन देव बर्मन और देव आनंद का साथ शुरु हुआ, जिसने हिंदी सिनेमा के दर्शकों को कई शानदार गीत सौंपे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dev anand, gopaldas neeraj, Dev Anand death anniversary, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news,
OUTLOOK 03 December, 2022
Advertisement