Advertisement
03 December 2022

देव आनंद और जीनत अमान के सुपरहिट गीत की कहानी

हिन्दी सिनेमा के सफल अभिनेता देव आनंद की फिल्म "हरे रामा हरे कृष्णा" की शूटिंग चल रही थी। फिल्म में मुख्य भूमिका में अभिनेता देव आनन्द और अभिनेत्री ज़ीनत अमान थीं। देव आनन्द फिल्म के निर्देशक भी थे। फिल्म में संगीत निर्माण की ज़िम्मेदारी राहुल देव बर्मन के कंधे पर थी। 

 

 

Advertisement

 

फिल्म के एक महत्वपूर्ण दृश्य को असरदार बनाने के लिए एक गीत का ख़्याल राहुल देव बर्मन के ज़हन में आया। राहुल देव बर्मन ने जब अपने ख़्याल को देव आनन्द से साझा किया तो देव आनन्द ने गाना सुनने की सहमति जता दी। राहुल देव बर्मन ने जब गाना देव आनन्द को सुनाया तो उन्होंने गाने को रिजेक्ट कर दिया। देव आनंद के अनुसार गाना फिल्म के लिए ठीक नहीं था।

 

राहुल देव बर्मन इस बात से आश्वस्त थे कि यह गीत अगर फ़िल्म में शामिल हो गया तो फ़िल्म में जान आ जाएगी। इसलिए उन्होंने एक बार और प्रयास किया। इस बार देव आनन्द मान गए।फ़िल्म के लिए गाने को शूट किया गया। 

 

 

 

जब फिल्म रिलीज़ हुई तो फ़िल्म से ज़्यादा हिट यह गीत हो चुका था। गीत के बोल थे "दम मारो दम, मिट जाए गम"। गीत के बोल लिखे थे मशहूर फिल्म गीतकार आनंद बख्शी ने। हर ज़बान पर बस एक ही गीत था "दम मारो दम "। यह गीत आज तक याद किया और गुनगुनाया जाता है।यह अद्भुत बात थी कि जिस गीत को रिजेक्ट किया गया था, वह फ़िल्म की लोकप्रियता से भी आगे निकल गया। इसी लोकप्रियता को देखते हुए निर्माताओं ने फ़िल्म में गीत के कुछ हिस्से को एडिट कर दिया। इसलिए कि फ़िल्म कमज़ोर न पड़ जाए गीत के सामने। सच में हर गीत अपना नसीब लेकर आता है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dev anand, zeenat aman, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news, Dev Anand death anniversary
OUTLOOK 03 December, 2022
Advertisement