Advertisement
13 April 2017

‘बेगम जान’ के सामने बंगाली जादू को हिंदी में उतारने की चुनौती

14 अप्रैल को पर्दे पर उतरने वाली फिल्म ‘बेगम जान’ की अभिनेत्री विद्या बालन ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पहले अपनी फिल्म 'बेगम जान' का पोस्टर जारी किया था। जिस पर लिखा है, 'मेरा शरीर, मेरा घर, मेरा देश, मेरे नियम।'

बॉलीवुड में हर बार एक नए तरह के किरदार का रोल प्ले करने वाली बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा विद्या बालन ने प्रमोशन के दौरान कहा कि दुनिया को साहसी और बेबाक महिलाओं की कहानी पता होनी चाहिए। वो औरतें जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में भी हार नहीं मानी और ज़िन्दगी की चुनौतियों का डटकर सामना किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने ज़्यादातर ऐसी ही फ़िल्में की हैं जिनमें औरतों का दमदार किरदार दिखाया गया हो। विद्या बालन ने इश्कियां, पा, नो वन किल्ड जेसिका, डर्टी पिक्चर, कहानी, कहनी-2 जैसी फिल्मों में ऐसे ही किरदार किए हैं जो कहीं न कहीं स्ट्रोंग औरतों की कहानी को दिखाती हो।

यह फिल्म भारत-पाकिस्तान के बंटवारे की कहानी पर आधारित है, जिसमें बेगम जान तवायफों के कोठे की मालकिन होती हैं, जिनका सरोकार न सिर्फ भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से है बल्कि अपने धंधे को चमकाने से भी है। भारत-पाक के बंटवारे पर आधारित इस फिल्म को हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से हरी झंडी नहीं मिली है। महेश भट्ट ने पाकिस्तान सरकार को फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज करने की अनुमति के लिए एक पत्र भी लिखा।

Advertisement

फिल्म ‘बेगम जान’ को लेकर काफी समय से चर्चा है और इसकी पूरी टीम ने देश भर में प्रमोशन के लिए काफी मेहनत की है। इस फिल्म को लेकर फिल्ममेकर्स ने बंगाली फिल्म 'राजकहिनी' की स्टार कास्ट रितुपर्णा सेनगुप्ता से 'बेगम जान' की अभिनेत्री विद्या बालन को मुखातिब कराया। जानीमानी बंगाली ऐक्ट्रेस रितुपर्णा सेनगुप्ता ने 'राजकहिनी' में बेगम जान का ओरिजिनल रोल प्ले किया था, जो कि 'बेगम जान' फिल्म में अब विद्या बालन निभा रही हैं। पर्दे पर उतरने से पहले ही देशभर में काफी प्रशंसा बटोरने वाली इस फिल्म को झारखंड सरकार ने मनोरंजन कर से मुक्त कर दिया है। साथ ही, दो करोड़ रूपये की सब्सिडी भी दी है।

विद्या बालन, गौहर खान, नसीरुद्दीन शाह, चंकी पांडे, इला अरुण, पल्लवी शारदा स्टारर फिल्म ‘बेगम जान’ के प्रमोशन के दौरान विद्या बालन ने कहा, उनकी आने वाली फिल्म 'बेगम जान' सिनेमा प्रेमियों को बेहद पसंद आएगी। 

खबरों के मुताबिक ये फिल्म भी सेंसर बोर्ड की कैचीं से नहीं बच पाई है। बोर्ड ने फिल्म में कुछ आपत्तिजनक डायलॉग्स को बदलने के साथ-साथ 12 कट देने को कहा है। साथ ही, विद्या बालन के किरदार की भरपूर गालियों पर भी शिकंजा कसा गया है। एक लव मेकिंग सीन को आधा करने को भी कहा गया है।

लंबे समय से किसी फिल्म के गीत को अपनी आवाज नहीं देने वाली मशहूर गायिका आशा भोसले ने इस फिल्म में अपनी बेहतरीन आवाज़ के साथ वापसी की है। 23 मार्च को रिलीज हुआ फिल्म का पहला गाना ‘प्रेम में तोहरे’ उस बेग़म गैंग के हर इमोशंस को आपके सामने आईने की तरह साफ़ कर देगा। वर्ष 2013 के बाद लोगों को आशा भोसले की आवाज़ का नज़राना मिलने जा रहा है। 5 अप्रैल को फिल्म 'बेगम जान' का गाना 'ओ रे काहरो' रिलीज किया गया,जिसको कल्पना पटवारी और अलतमश फरीदी ने गाया और अनु मलिक ने कंपोज किया है। इस गाने के लिरिक्स कौसर मलिक ने लिखे हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बेगम जान, मुकेश भट्ट, महेश भट्ट, विद्या बालन, राजकहिनी, Begum Jaan, Mukesh bhatt, Mahesh Bhatt, Vidya Balan, Rajkahini
OUTLOOK 13 April, 2017
Advertisement