Advertisement
15 August 2024

स्वतंत्रता दिवस विशेष : देशभक्ति की थीम पर आधारित ये 5 फ़िल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

आज 15 अगस्त है। भारत का स्वतंत्रता दिवस।इस दिन आपको देशभक्ति की थीम पर बनी ये फिल्में जरुर देखनी चाहिए। 

 

बॉर्डर (1997)

Advertisement

भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित जेपी दत्ता की फिल्म "बॉर्डर" को हिन्दी सिनेमा की महत्वपूर्ण फिल्म माना जाता है। इस फिल्म में सुनील शेट्टी, सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाकर देशवासियों में मातृभूमि के प्रति प्रेम, समर्पण पैदा करने का काम किया। 

 

शेरशाह (2021)

शहीद विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित फिल्म "शेरशाह" 12 अगस्त 2021 को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी। फिल्म में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाई थी। फिल्म में मुख्य अभिनेत्री का किरदार कियारा आडवाणी ने निभाया था। फिल्म को कोविड के कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था। दर्शकों ने फिल्म को बहुत पसन्द किया था। फिल्म "शेरशाह" शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित फिल्म है। विक्रम बत्रा साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में अदम्य साहस और शौर्य का परिचय देते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। मातृभूमि पर सर्वोच्च बलिदान के लिए शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

 

लक्ष्य ( 2004 )

अभिनेता एवं निर्देशक फरहान अख्तर की फिल्म लक्ष्य सन 1999 की भारत पाकिस्तान कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म है। फिल्म में मुख्य भूमिका ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन ने निभाई। इस फिल्म को खूब पसंद किया गया। फिल्म समाज में राष्ट्रप्रेम, देशभक्ति भरने का काम करती है।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस : द फॉरगॉटन हीरो (2004) 

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन ओर आजादी की लड़ाई पर आधारित फिल्म है "नेताजी सुभाष चन्द्र बोस : द फॉरगॉटन हीरो"। फिल्म में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की भूमिका अभिनेता सचिन खेडेकर ने निभाई है। इसमें नेताजी के जीवन, उनकी आजादी की लड़ाई और उनकी रहस्यमई मृत्यु के बारे में दिखाया गया है।

 

मंगल पांडेय ( 2005 )

2005 में रिलीज हुई फिल्म भारतीय स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडेय पर आधारित है। मंगल पांडेय अंग्रेजी हुकूमत के समय अंग्रेजों की फौज में थे और उन्होंने कारतूस में इस्तेमाल होनी वाली गाय की चर्बी के विरोध में आवाज उठाई थी। उन्हें 1857 की क्रांति का जनक भी कहा जाता है। केतन मेहता की इस फिल्म में मंगल पांडेय की भूमिका आमिर खान ने निभाई थी। फिल्म में रानी मुखर्जी, अमीषा पटेल, किरण खेर ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Independence day special article, Bollywood on patriotic films, Bollywood, india independence day, Hindi films, entertainment news
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement