Advertisement
14 December 2019

फिल्म पानीपत के बाद तानाजी भी विवाद में, हाईकोर्ट में इस दिन होगी सुनवाई, जानें क्या है मामला

File Photo

हाल ही में विवाद का सामना झेल चुकी आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित ‘पानीपत’ के बाद जल्द रिलीज होने जा रही अजय देवगन, सैफ अली खान और काजोल स्टारर फिल्म तानाजी भी गलत कारणों से कंट्रोवर्सी में आ गई है।

अजय देवगन और काजोल स्टारर आने वाली फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' का विवाद दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है। अखिल भारतीय क्षत्रिय कोली राजपूत संघ ने फिल्म के खिलाफ याचिका दायर की है। इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म के निर्देशक ने तानाजी मालुसरे के असली वंश को पेश नही किया है। दिल्ली हाईकोर्ट 19 दिसंबर को इस याचिका पर सुनवाई करेगा। बता दें कि इस फिल्म में तानाजी का किरदार अजय देवगन निभा रहे हैं वही उनकी पत्नी सावित्री बाई का किरदार काजोल ने प्ले किया है।

17वीं शताब्दी पर बन रही फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' मुख्य रूप से तानाजी मालसुरे की जिंदगी पर आधारित है। तानाजी मालसुरे मराठा सरदार और छत्रपति शिवाजी महाराज के करीबी मित्रों में एक थे। 10 जनवरी 2020 को रिलीज होने जा रही इस फिल्म पर अखिल भारतीय क्षत्रिय कोली राजपूत संघ ने आपत्ति जताई है।

Advertisement

फिल्म में अजय देवगन छत्रपति शिवाजी महाराज के मित्र तानाजी मालसुरे का किरदार निभा रहे हैं। वहीं, रियल लाइफ में अजय देवगन की पत्नी काजोल फिल्म में तानाजी की पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे का किरदार निभाएंगी। अभिनेता सैफ अली खान को फिल्म में विलन उदयभान राठौड़ के किरदार में देखा जा सकता है। इनके अलावा, फिल्म में जगपति बाबू और शरद केलकर भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

राजपूत संघ ने दिल्ली हाई कोर्ट में फिल्म को लेकर याचिका भी दर्ज करा दी है। राजपूत संघ का आरोप है कि फिल्म में महान योद्धा तानाजी मालुसरे के असली वंश को नहीं दिखाया गया है। फिल्म 'तानाजीः द अनसंग वारियर' अजय देवगन की 100वीं फिल्म है।

फिल्म पानीपत भी आई थी विवाद में

इससे पहले रिलीज हुई आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्म 'पानीपत' भी विवादों का सामना कर रही थी। पानीपत में भरतपुर के महाराज सूरजमल के किरदार पर विवाद हुआ था। जाटों का आरोप है कि फिल्म में महाराज सूरजमल के किरदार को गलत तरीके से पेश किया गया है। उन्हें एक लालची शासक बताया गया है। इस फिल्म का राजस्थान के जाट नेता भी फिल्म का पुरजोर विरोध कर रहे थे। इस विरोध के बाद फिल्म के मेकर्स ने इस सीन को एडिट करने का फैसला किया है। इसके बावजूद फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। गौरतलब है कि पानीपत में अर्जुन कपूर ने सदाशिव राव भाऊ का रोल निभाया है वही संजय दत्त 1761 में अफगान के राजा रहे अहमद शाह अब्दाली के रोल में नजर आए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Petition, Delhi HC, against Film, Tanhaji: The Unsung Warrior, hearing, on Dec 19
OUTLOOK 14 December, 2019
Advertisement