Advertisement
14 December 2022

राज कपूर की जयंती के अवसर पर जानें उनकी फिल्मों के बारे में

आज शो मैन राज कपूर की जयंती है।राज कपूर का जन्म 14 दिसम्बर सन 1924 को पृथ्वीराज कपूर के घर में हुआ था। राज कपूर की जयंती के अवसर पर डालते हैं उनकी फिल्मों पर एक नजर।

 

 

Advertisement

 

 

आवारा (1951)

 

निर्देशक राज कपूर की फिल्म। ख्वाजा अहमद अब्बास की कहानी। शैलेंद्र और हसरत जयपुरी के गीत। शंकर जयकिशन का संगीत। फिल्म में मुख्य भूमिका राज कपूर, नर्गिस, केएन सिंह, पृथ्वीराज कपूर ने निभाई। 

 

 

संगम ( 1964 )

 

वैजयंती माला शो मैन राज कपूर के साथ किसी फिल्म में काम करना चाहती थीं। "संगम" फिल्म का हिस्सा बनकर वैजयंती माला की इच्छा पूरी हुई। फिल्म में राज कपूर और राजेन्द्र कुमार ने वैजयंती माला के साथ मुख्य भूमिका निभाई। शैलेंद्र और हसरत जयपुरी ने गीत लिखे। शंकर जयकिशन का संगीत। 

 

 

 

 

तीसरी कसम (1966)

 

निर्देशक बासु भट्टाचार्य की फिल्म। हसरत जयपुरी और शैलेन्द्र के गीत। शंकर जयकिशन का संगीत। फिल्म में मुख्य भूमिका राज कपूर और वहीदा रहमान ने निभाई। 

 

 

 

 

मेरा नाम जोकर (1970)

 

निर्देशक राज कपूर की फिल्म। शंकर जयकिशन का संगीत। शैलेंद्र, हसरत जयपुरी, नीरज, शैली शैलेंद्र, प्रेम धवन के गीत। मुख्य भूमिका राज कपूर, मनोज कुमार, सिमी ग्रेवाल, धर्मेंद्र, ऋषि कपूर, पद्मिनी ने निभाई। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Raj Kapoor, Raj Kapoor birth anniversary special, Bollywood, Hindi cinema, Raj Kapoor important Bollywood Hindi films, Entertainment Hindi films news
OUTLOOK 14 December, 2022
Advertisement