Advertisement
27 February 2023

कैसे गायक अमित कुमार की अनुपस्थिति से अभिजीत भट्टाचार्य का करियर संवर गया

नब्बे के दशक की शुरुआत में कई गायक अपने नाम बना रहे थे। कुमार सानू फ़िल्म आशिक़ी के गीतों से रातों रात सुपरस्टार बन चुके थे। उदित नारायण का भी अच्छा नाम बन गया था। किशोर कुमार के पुत्र अमित कुमार का गायन कैरियर अनिश्चितता के दौर से गुज़र रहा था। ऐसे में एक और गायक अभिजीत भट्टाचार्य अपनी ज़मीन तलाश रहे थे। 

 

अभिजीत एक दिन संगीत निर्देशक आनंद- मिलिंद के साथ रिकॉर्डिंग स्टूडियो में थे। आनंद मिलिंद को फिल्म बागी के गाने रिकॉर्ड करने थे। गाने के लिए गायक अमित कुमार का इंतज़ार हो रहा था। मगर किसी कारणवश अमित कुमार कोलकाता में थे और उनका मुंबई आना संभव नहीं हो पा रहा था। 

Advertisement

 

ऐसी परिस्थिति में आनन्द - मिलिंद को ख़्याल आया कि फ़िल्म का एक गीत " चांदनी रात है " अभिजीत से गवा कर देखा जाए। यदि डब करने पर गीत ठीक लगता है तो उसे रख लिया जाएगा अन्यथा अमित कुमार के गाए गीत को फिल्म में शामिल करने का विकल्प तो था ही। इसी सोच के साथ अभिजीत की आवाज में गाना रिकॉर्ड किया। चूंकि अभिजीत सिर्फ़ एक मौक़े की तलाश में थे इसलिए उन्होंने अपनी जान झोंक दी। गाना सुनकर आनन्द मिलिंद को लगा कि इससे बेहतर इस गाने को और कोई नहीं गा सकता। "चांदनी रात है" के रिकॉर्ड होने के बाद, कुछ और गाने अभिजीत की आवाज़ में रिकॉर्ड हुए। फ़िल्म बागी के यह गीत हिट रहे और मुंबई फ़िल्म इंडस्ट्री के आसमान पर एक नए सितारे " अभिजीत भट्टाचार्य " का जन्म हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Singer Abhijit bhattacharya, Amit Kumar interesting relationship, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news, Indian movies, art and entertainment, Kishore Kumar,
OUTLOOK 27 February, 2023
Advertisement