Advertisement
31 May 2023

जब किशोर कुमार के चौकीदार ने ऋषिकेश मुखर्जी को भगा दिया

बात तब की है, जब हिंदी सिनेमा के सफल निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म "आनंद" बना रहे थे। ऋषिकेश मुखर्जी को फिल्म के मुख्य किरदार आनंद के लिए एक अच्छे अभिनेता की तलाश थी।मगर बहुत कोशिशों के बावजूद, कोई सही कलाकार नहीं मिल रहा था।

तब फिल्म के निर्माता एन.सी. सिप्पी ने तब ऋषिकेश मुखर्जी से आनन्द के रोल में किशोर कुमार को लेने के लिए कहा। ऋषिकेश मुखर्जी को सुझाव पसंद आया और उन्होंने किशोर कुमार से मिलने का फैसला किया।जब ऋषिकेश मुखर्जी, किशोर कुमार से मिलने उनके घर पहुंचे तो उन्हें किशोर कुमार के गेटकीपर ने भीतर आने नहीं दिया।इस बात से ऋषिकेश मुखर्जी बहुत नाराज़ हुए और वापस चले आए।

दरअसल बात यह थी कि किशोर कुमार को एक बंगाली आदमी ने अपने म्यूजिक कॉन्सर्ट में बुलाकर तय की गई रकम नहीं दी थी।इससे नाराज़ होकर किशोर कुमार ने अपने दरबान से कहा कि वह किसी बंगाली आदमी को घर के भीतर न आने दे। इसी ग़लतफ़हमी में गेटकीपर ने ऋषिकेश मुखर्जी को किशोर कुमार के घर में दाखिल नहीं होने दिया। बाद में जब ये बात किशोर कुमार को पता चली तो उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी से माफ़ी मांगी। मगर तब तक ऋषिकेश मुखर्जी तय कर चुके थे कि वह किशोर कुमार को रोल नहीं देंगे।इसके साथ ही किशोर कुमार के हाथ से आनंद वाला रोल चला गया। यह रोल राजेश खन्ना की झोली में आया और उन्होंने अपने अभिनय से आनंद को अमर कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hrishikesh Mukherjee, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news, Indian movies, art and entertainment, Hindi films,
OUTLOOK 31 May, 2023
Advertisement