Advertisement
06 December 2018

इंटरनेट पर नंबर वन यू-ट्यूब चैनल बनने की जंग, टी-सीरीज और प्यूडाईपाई में टक्कर

Symbolic Image

इंटरनेट पर इन दिनों एक दिलचस्प लड़ाई चल रही है। सब्सक्राइबर्स के आधार पर दुनिया का नंबर वन यूट्यूब चैनल बनने की। यह लड़ाई है भारत की म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज और स्वीडन के यू-ट्यूब चैनल प्यूडाईपाई के बीच। जिसके सब्सक्राइबर्स सबसे ज्यादा होंगे, वह नंबर वन बन जाएगा। इस 'सब्सक्राइब वॉर' को कई यूट्यूब वीडियो में लाइव दिखाया जा रहा है।

खबर लिखे जाने तक प्यूडाईपाई आगे चल रहा है। उसके 74,452,150 सब्सक्राइबर्स हैं। वहीं, टी-सीरीज के 74,062,595 सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और दोनों के नंबर बढ़ रहे हैं।

जब लगे प्यूडाईपाई पर प्रोपेगैंडा फैलाने के आरोप

Advertisement

पिछले दिनों एक-दो बार टी-सीरीज नंबर वन पर पहुंच भी गया था लेकिन वह इस पोजीशन पर रह नहीं सका। इसी बीच ऐसे आरोप लगे थे कि नंबर वन बनने के लिए हैकर्स ने लोगों को प्यूडाईपाई चैनल को सब्सक्राइब करने और टी-सीरीज को अनसब्सक्राइब करने को कहा है। इसको लोगों ने प्यूडाईपाई का प्रोपेगैंडा बताया था।

फेलिक्स ज्वेलबर्ग का चैनल है प्यूडाईपाई

स्वीडन के कॉमेडियन और वीडियो गेम कंमेंटेटर फेलिक्स ज्वेलबर्ग का यूट्यूब चैनल 'प्यूडाईपाई' पिछले 5 साल से नंबर-1 बना हुआ है। वहीं, टी-सीरीज ने साल 2010 के आखिर में यूट्यूब पर फिल्मों के ट्रेलर और म्यूजिक वीडियो पोस्ट करना शुरू किया था।

सब्सक्राइबर्स के आधार पर टॉप-5 यूट्यूब चैनल

चैनल           सब्सक्राइबर (करोड़ में)

प्यूडाईपाई         7.26 करोड़

टी-सीरीज         7.25 करोड़

केनाल कोंडजिला   4.34 करोड़

जस्टिन बीबर      4.22 करोड़

5-मिनट क्राफ्ट    4.22 करोड़

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: T-Series, pewdiepie, youtube channel
OUTLOOK 06 December, 2018
Advertisement