Advertisement
19 March 2020

नीरज पांडेय की नई वेब सीरीज स्पेशल ऑप्स की खूब हो रही है चर्चा, जानिए क्या है खास

हॉटस्टार की नई वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स' 17 मार्च को रिलीज हो गई है। इस वेब सीरीज के जरिए 'स्पेशल 26', 'बेबी' और 'ए वेडनेसडे' जैसी फिल्में बना चुके निर्देशक नीरज पांडेय ने अपना डिजिटल डेब्यू किया है। केके मेनन वेब सीरीज में मुख्य भूमिका हैं। साल 2020 में अब तक आई वेब सीरीज में से यह पहली स्पाई थ्रिलर है। इस सीरीज के साथ एक और रोचक तथ्य जुड़ा है। दरअसल, नीरज पांडे ने स्पेशल ऑप्स के प्रत्येक एपिसोड का नाम अपनी पंसदीदा बॉलीवुड फिल्म के नाम पर रखा है।

शिवम नायर के साथ किया है डायरेक्ट

नीरज ने शिवम नायर के साथ इस सीरीज का निर्देशन किया है। यह सीरीज वास्तविक आतंकी हमलों की श्रृंखला में भारतीय खुफिया ऐजेंसियों की भूमिका पर आधारित है, जिसका भारत ने पिछले 19 वर्षों में सामना किया है, जिसमें 26/11 हमले भी शामिल हैं। नीरज ने बताया, ‘शिवम और मैंने हर एपिसोड के कुछ हिस्सों को निर्देशित किया है, लेकिन हमने हर वैकल्पिक एपिसोड के लिए आपस में क्रेडिट को साझा किया है।

Advertisement

बॉलीवुड फिल्मों के नाम पर रखे एपिसोड के नाम

उन्होंने कहा, ‘हर एपिसोड एक मिनी फिल्म की तरह है और हमने भी इसे उसी पैमाने पर माना है। हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान दिया गया है। सभी एपिसोड उन फिल्मों के नाम हैं जिनको देखकर मैं बड़ा हुआ हूं और जिनसे मुझे बहुत प्यार भी है। पहले एपिसोड का शीर्षक कागज के फूल है। दूसरे का नाम गाइड, तीसरा मुगल-ए-आजम, चौथा हम किस कुम नहीं, पांचवा चौदहवीं का चांद, छठा कुर्बानी, सातवां शत्रंज के खिलाड़ी की कहानी और अंतिम एपिसोड का नाम शोले।

ऐसी है कहानी

वेब सीरीज की कहानी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के ऑफिसर हिम्मत सिंह के इर्द-गिर्द बुनी गई है। हिम्मत सिंह के ऊपर  बिना किसी स्त्रोत के ज्यादा खर्च करने का आरोप है। इसके लिए वह एक कमेटी की सामना कर रहा है। वह 2001 में हुए संसद पर हमले और मुंबई ब्लास्ट जैसे मामलों की जांच भी कर रहा है। उसे इकलाख खान नाम के एक आंतकवादी की तलाश है, जो कि इन हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड है। साल 2001 में वह हिम्मत सिंह के हाथ आने से बच गया था, तब से वह इसकी तलाश में हैं। मीडिल ईस्ट में हिम्मत के लिए रॉ एजेंट काम करते हैं। उसे इकलाख खान के ठिकाने के बारे में टिप मिली है। अब वह उसे पकड़ पाता है या नहीं इसके लिए आपको वेब सीरीज देखनी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Neeraj Pandey's, web series, Special Ops, special.
OUTLOOK 19 March, 2020
Advertisement