Advertisement
02 April 2020

लॉकडाउन और कोविड-19 के बीच टीवी देखने वालों की संख्या में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी: बीएआरसी

File Photo

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) द्वारा जारी टेलीविजन देखने वाले दर्शकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। बीएआरसी ने गुरुवार को कहा कि टेलीविजन दर्शकों की संख्या में 27 मार्च से अब तक 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आगे काउंसिल की तरफ से कहा गया कि कोविद-19 की वजह से लागू लॉकडाउन की वजह से यह वृद्धि हुई है। दरअसल, बीते 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पूरे देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए लॉकडाउन है। जिसकी वजह से हर कोई अपने घर में ‘कैद’ है।

क्या कहते हैं आंकड़े 

कोविड-19 की वजह से भारत में कुल टीवी की टीआरपी में न्यूज देखने वालों की हिस्सेदारी 7 प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत हो गया है। न्यूज चैनलों की दर्शकों की संख्या में 298 प्रतिशत, बिजनेस न्यूज चैनलों में 180 प्रतिशत,इन्फोटेनमेंट में 63 प्रतिशत और फिल्मों की रिपोर्टिंग में इस सप्ताह के दौरान 56प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।  वहीं, आंकड़ों के अनुसार, भक्ति या आध्यात्मिक चैनल की दर्शकों की संख्या 26 प्रतिशत बढ़ी। 

Advertisement

अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा

बीएआरसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील लुल्ला ने कहा कि इन दिनों टीवी को पूरे परिवार एक साथ देख रहे हैं। हमने नॉन-प्राइम टाइम शो को देखने वालों की संख्या में काफी वृद्धि देखी है। उन्होंने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक औसतन दैनिक दर्शकों की संख्या में 62 मिलियन प्रति दिन की वृद्धि हुई है। भारतीयों ने इस सप्ताह के दौरान 1.20 ट्रिलियन मिनट टीवी देखा है, जो अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है।

स्मार्टफोन पर बिताए गए समय में भी बढ़ोतरी

बाजार अनुसंधान फर्म नीलसन के मुताबिक स्मार्टफोन पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एक उपयोगकर्ता द्वारा प्रति दिन 3.8 घंटे खर्च करने के समय में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: TV viewership, soars to record levels, coronavirus, lockdown
OUTLOOK 02 April, 2020
Advertisement