Advertisement
21 July 2024

गुरु पूर्णिमा 2024: गुरु और शिष्य पर आधारित बॉलीवुड फिल्में

गुरु पूर्णिमा एक उत्सव है जो आषाढ़ मास की पूर्णिमा में मनाया जाता है। यह न केवल एक उत्सव है बल्कि शिष्य का अपने गुरु के प्रति प्रेम है। गुरु द्वारा दिया गया ज्ञान और मार्गदर्शन हमारे लिए सदैव पूजनीय है क्योंकि गुरु ही है जो हमें न केवल ज्ञान देते हैं बल्कि समाज में सभ्यता से रहना और जीवन जीना भी सिखाते हैं। 

बॉलीवुड ने गुरु और शिष्य के रिश्ते पर कई फिल्में भी बनाई है, आइए देखते हैं।

1- तारे जमीन पर

Advertisement

इस फिल्म में यह दर्शाया गया है कि गुरु का काम न केवल शिष्य को ज्ञान देना है बल्कि एक मित्र बनकर उसका सहयोग करना भी है। आमिर खान ने अपनी इस फिल्म में शिक्षक का किरदार बखूबी निभाया है जिसे भुलाया नहीं जा सकता।

2- हिचकी

रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में टोरेट सिंड्रोम से पीड़ित शिक्षिका का अभिनय किया है जिसमें उनके अपने छात्र उनकी इस बीमारी का मजाक उडा़ते रहते है लेकिन फिर भी वो रोज उन्हें पढ़ाने और सिखाने के नए-नए तरीके लेकर आती रहती हैं। इन सब बातों के बाद भी उन्होंने अपने शिष्यों का साथ कभी नहीं छोड़ा।

3- मोहब्बतें 

बता दें शाहरुख खान ने इस फिल्म में एक ‘वायलिन टीचर’ का अभिनय किया है। जो अपने शिष्यों के साथ दोस्त की तरह रहते हैं वह उन्हें संगीत के साथ-साथ प्रेम से जुडी़ बातों का ज्ञान और जीवन का ज्ञान भी देते हैं। 

4- सुपर-30

ऋतिक रोशन ने इस फिल्म में गणितज्ञ का अभिनय किया है, जो गरीब छात्रों को प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार करता है।

5- काला

संजय लीला की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने शिक्षक और रानी मुखर्जी ने एक अंधी और गूंगी लड़की (शिष्य) का किरदार निभाया है और अमिताभ बच्चन ने उस विकलांग लड़की को उसकी इन सब कमियों से ऊपर उठकर जीना सिखाया है।

6- इक़बाल 

इस फिल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है क्योंकि फिल्म में शिक्षक (नसीरुद्दीन शाह) ने एक गूंगे और बहरे लड़के को भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिए प्रेरित किया और उसका सपना साकार करने में मदद की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Guru Purnima, bollywood, movies, guru and disciple
OUTLOOK 21 July, 2024
Advertisement