Advertisement
24 November 2020

निर्भया गैंगरेप पर बनी 'दिल्ली क्राइम' ने जीता इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड, इसके एक्टर ने कही बड़ी बात

‘नेटफ्लिक्स इंडिया’ की वेबसीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ ने 48वें ‘इंटरनेशनल एमी अवार्ड’ में ‘बेस्ट ड्रामा सीरीज’ का पुरस्कार अपने नाम किया है। यह सीरीज बेस्ट ड्रामा सीरीज श्रेणी में अर्जेंटीना, जर्मनी और यूके के शो के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय एमीज में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। शो का पहला सीजन साल 2012 में हुए निर्भया दुष्कर्म मामले पर आधारित है। इस सीरीज में मुख्य अपराधी जय सिंह का किरदार निभाने वाले अभिनेता मृदुल शर्मा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

भारतीय-कनाडाई रिची मेहता के निर्देशन में बनी वेब सीरीज दिल्ली में 16 दिसम्बर 2012 को पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ चलती बस में हुए सामूहिक बलात्कार की घटना पर आधारित है। गंभीर रूप से घायल छात्रा ने एक पखवाड़े बाद सिंगापुर में एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था। यह वेब श्रंखला 2019 में रिलीज हुई थी।

इस वेब सीरीज में शेफाली शाह, राजेश तैलंग, आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, गोपाल दत्त तिवारी, जया भट्टाचार्य, अभिलाषा सिंह, विनोद शारावत, मृदुल शर्मा, अनुराग अरोड़ा, सिद्धार्थ भारद्वाज जैसे कलाकार हैं।

Advertisement

कोरोना वायरस के कारण एमी का आयोजन सोमवार को ऑनलाइन किया गया। मेहता ने इस दौरान पुरस्कार उन सभी महिलाओं को समर्पित किया, जो न केवल पुरुषों द्वारा की जाने वाली हिंसा को सहन करती हैं, बल्कि जो समस्या को हल करने के लिए भी काम कर रही हैं।

वहीं अभिनेता मृदुल शर्मा का कहना है कि वे "दिल्ली क्राइम" सीरीज के इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड जीतने पर बेहद खुश हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि निर्भया कांड जैसी घटनाएं हमारे समाज में न हों। उन्होंने इस प्रोजेक्ट से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं दी।

आउटलुक से बातचीत में शर्मा ने कहा, "मैं बहुत भाग्यशाली रहा जो मुझे अपने करियर के शुरुआत में ही यह सीरीज मिली। यह सीरीज निर्भया के साथ हुए अमानवीय अपराध को दिखाते हुए समाज में ऐसे अपराध के बढ़ने और होने पर अपने प्रश्न खड़े करती है। मैं निर्भया के लिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और देश की न्याय व्यवस्था को धन्यवाद देता हूं कि उसने उचित न्यायिक प्रक्रिया द्वारा इस मामले के दोषियों को मृत्युदंड दिया। मैं चाहता हूं कि निर्भया के साथ को हुए वह किसी के साथ ना हो।"

बता दें कि भारत से ‘एमेजन प्राइम वीडियो’ की सीरीज ‘फोर मोर शॉट्स’ ड्रामा और ‘मेड इन हेवन’ कॉमेडी श्रेणी में नामांकित थी लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: वेबसीरीज, बेस्ट ड्रामा सीरीज का अवार्ड, इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स 2020, दिल्ली क्राइम, नेटफ्लिक्स, मृदुल शर्मा, International Emmy Awards 2020, Delhi Crime, Web series Delhi Crime, International Emmy Award 2020, Best Drama series, Mridul sharma, Nirbhaya, निर्भया, अक
OUTLOOK 24 November, 2020
Advertisement