Advertisement
16 August 2024

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में ऋषभ शेट्टी को 'कंटारा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला

अभिनेता ऋषभ शेट्टी ने 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कंतारा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जिसके विजेताओं की घोषणा शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में की गई।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान नित्या मेनन और मानसी पारेख को साझा किया गया। जहां निथ्या को तमिल फिल्म 'थिरुचित्राम्बलम' में उनकी भूमिका के लिए सम्मान मिला, वहीं मानसी को गुजराती फिल्म 'कच्छ एक्सप्रेस' के लिए पुरस्कार मिला।

वर्ष 2022 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और सिनेमाई उपलब्धियों का सम्मान करने वाले पुरस्कारों की घोषणा सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने एक संवाददाता सम्मेलन में की।

Advertisement

जूरी में फीचर फिल्म जूरी के अध्यक्ष राहुल रवैल; नीला माधब पांडा, गैर-फीचर फिल्म जूरी की अध्यक्ष और गंगाधर मुदलैर, सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन जूरी के अध्यक्ष।

दक्षिण कन्नड़ के काल्पनिक गांव में स्थापित, 'कंतारा' इस प्रकार है। शेट्टी का किरदार, जो एक कंबाला चैंपियन का किरदार निभाता है, जिसका एक ईमानदार वन रेंज अधिकारी के साथ आमना-सामना होता है। कंतारा ने 'सर्वोत्तम मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म' का पुरस्कार भी जीता।

मनोज बाजपेयी की 'गुलमोहर' को 'सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म' का पुरस्कार मिला और फिल्म को स्पेशल मेंशन भी मिला। राहुल वी. चित्तेला द्वारा निर्देशित, 'गुलमोहर' बहु-पीढ़ी वाले बत्रा परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। जो अपने 34 साल पुराने पारिवारिक घर - गुलमोहर - को छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और उनके जीवन में यह बदलाव उन बंधनों की फिर से खोज है, जिन्होंने उन्हें रहस्यों और असुरक्षाओं के साथ एक परिवार के रूप में एकजुट रखा है।

फिल्म में शर्मिला टैगोर, सिमरन और सूरज शर्मा भी मुख्य भूमिका में हैं। मलयालम भाषा के नाटक 'अट्टम' ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता।

पिछले साल के 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में अल्लू अर्जुन, आलिया भट्ट, कृति सेनन और पंकज त्रिपाठी विजेताओं में शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Actor, kantara film, rishabh shetty, national film awards
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement