Advertisement
30 September 2024

दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पीएम मोदी ने दी बधाई

हिंदी सिनेमा और बंगाली सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को सोमवार को सिनेमा के क्षेत्र में सरकार के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाने की घोषणा हुई। 'मृगया', 'सुरक्षा', 'डिस्को डांसर' और 'डांस डांस' जैसी फिल्मों के स्टार की इस सफलता को लेकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया। 

यह घोषणा चक्रवर्ती को भारत सरकार द्वारा तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने के कुछ महीने बाद की गई है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने Χ पर यह घोषणा की।

मंत्री ने पोस्ट में कहा, "मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है! यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने महान अभिनेता श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है।"

Advertisement

वैष्णव ने कहा कि चक्रवर्ती को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।"

उन्होंने कहा, "वह एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जिन्हें उनकी बहुमुखी प्रस्तुतियों के लिए सभी पीढ़ियों द्वारा सराहा जाता है। उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।"

तीन सदस्यीय निर्णायक मंडल - जिसमें पूर्व दादा साहब पुरस्कार विजेता आशा पारेख, अभिनेता-राजनेता खुशबू सुंदर और फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह शामिल थे - ने चक्रवर्ती को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुना। दादा साहब फाल्के पुरस्कार की घोषणा के बारे में उनके बेटे नमाशी चक्रवर्ती ने कहा कि 74 वर्षीय चक्रवर्ती बहुत खुश हैं।

नमाशी ने लॉस एंजिलिस से फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, "हम सभी बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वह कोलकाता में हैं, मैंने अभी उनसे बात की है। वह एक स्व-निर्मित सुपरस्टार और एक महान नागरिक हैं। यह बहुत लंबे समय से प्रतीक्षित था, लेकिन मुझे बहुत गर्व है कि उन्हें आखिरकार इस सम्मान से सम्मानित किया जा रहा है।"

चक्रवर्ती, जिनका वास्तविक नाम गौरांग चक्रवर्ती है, पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के पूर्व छात्र हैं, जिन्होंने मुख्यतः हिंदी और बंगाली सिनेमा में काम किया है।

उन्होंने मृणाल सेन की 1976 की फ़िल्म "मृगया" से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला। उन्होंने 1992 की "ताहादेर कथा" (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता) और 1998 की "स्वामी विवेकानंद" (सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता) के लिए दो और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

चक्रवर्ती 1982 की सुपरहिट फिल्म "डिस्को डांसर" में अपनी विशिष्ट नृत्य शैली से स्टार बन गए, जिन्हें "आई एम ए डिस्को डांसर" और "याद आ रहा है" जैसे चार्टबस्टर्स के माध्यम से भारत में डिस्को नृत्य के युग की शुरुआत करने का श्रेय दिया जाता है।

इसके बाद "मुझे इंसाफ चाहिए", "हम से है जमाना", "पसंद अपनी-अपनी", "घर एक मंदिर", "कसम पैदा करने वाले की" और "कमांडो" जैसी कई हिट फिल्में आईं। 1990 में अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म "अग्निपथ" में उनकी भूमिका के लिए भी उनकी प्रशंसा की गयी थी।

पूर्व राज्यसभा सांसद चक्रवर्ती 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। चक्रवर्ती ने 2009 से 2018 तक लोकप्रिय डांस रियलिटी सीरीज़ "डांस इंडिया डांस" में मुख्य जज या 'ग्रैंडमास्टर' के रूप में भी काम किया।

गौरतलब है कि 2023 में वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hindi cinema, bengali cinema, bollywood, mithun Chakraborty, dada saheb phalke award
OUTLOOK 30 September, 2024
Advertisement