Advertisement
22 July 2024

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ, 26 जुलाई को लद्दाख जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए 26 जुलाई को लद्दाख जाएंगे। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। लद्दाख के उपराज्यपाल एवं सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा ने प्रधानमंत्री के दौरे के संबंध में की गई तैयारियों का जायजा लिया।

भारत ने साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध पर विजय हासिल की थी। भारत की जीत की 'रजत जयंती' के अवसर पर 24 से 26 जुलाई तक कारगिल जिले के द्रास में भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मिश्रा ने यहां उपराज्यपाल सचिवालय में एक बैठक की और द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लिया। उपराज्यपाल ने बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 26 जुलाई को कारगिल युद्ध स्मारक आएंगे और कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले समारोह मे शामिल होंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में द्रास हेलीपैड पर सुरक्षा और स्वागत, उनके काफिले के लिए आवश्यक व्यवस्था, स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित किये जाने की प्रक्रिया, युद्ध में शहीद हुए जवानों की पत्नियों के साथ बातचीत सहित कई तैयारियों पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने 8 माउंटेन डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल सचिन मलिक से द्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

Advertisement

प्रवक्ता ने बताया कि मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। मेजर जनरल मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री 26 जुलाई की सुबह द्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर उतरेंगे और सेना के अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कारगिल युद्ध स्मारक के लिए रवाना होने से पहले एक कक्ष में आराम करेंगे।

मेजर जनरल मलिक ने बताया कि प्रधानमंत्री शहीदों को दी जाने वाले पुष्पांजलि समारोह में शामिल होंगे और उसके बाद 'शहीद मार्ग' (वॉल ऑफ फेम) का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करेंगे और कारगिल युद्ध की कलाकृतियों के संग्रहालय का निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री 'वीर नारियों' (युद्ध में शहीद हुए जवानों की पत्नियां) से बातचीत भी करेंगे और वीर भूमि का दौरा करेंगे। इसके साथ ही वह 'शिंकू ला सुरंग' का डिजिटल तरीके से उद्घाटन करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kargil Vijay Divas, Narendra Modi, Kargil vijay divas 25th anniversary, BJP, Laddak
OUTLOOK 22 July, 2024
Advertisement