Advertisement
28 June 2024

दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा: टर्मिनल की छत गिरने से 1 की मौत छह घायल, विमानों का प्रस्थान दो बजे तक के लिए स्थगित

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शुक्रवार तड़के बारिश ने जहां उमस भरी गर्मी से बड़ी राहत दी तो वहीं लोगों की मुसीबतें भी बढ़ा दी। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश में सड़कें लबालब हो गईं। इसके अलावा दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिरने से बड़ा हादसा हो गया। शुक्रवार की सुबह टर्मिनल-1 पर एयरपोर्ट की छत गाड़ियों पर गिर गई। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह लोग घायल हुए हैं। सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंचीं। दिल्ली फायर सर्विस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सभी को बचा लिया गया और अस्पताल ले जाया गया है। राजधानी के सबसे प्रमुख एयरपोर्ट पर हुई इस घटना पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि एयरलाइंस को टर्मिनल-1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी गई है। घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है।

विमानों का प्रस्थान दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

इस हादसे के बाद यहां से विमानों का प्रस्थान दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अस्थायी रूप से परिचालन को टी-1 से टी-2 और टी-3 पर स्थानांतरित करने पर विचार किया जा रहा है। टी-1 पर केवल घरेलू उड़ानों का संचालन होता है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं - टी1, टी2 और टी3। छत का हिस्सा गिरने की घटना के तुरंत बाद उड़ानों का प्रस्थान स्थगित कर दिया गया। हालांकि, जो यात्री पहले से ही टर्मिनल के अंदर थे, वे अपनी उड़ानों में सवार हो गए। सुबह करीब 7:30 बजे प्रस्थान पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि उड़ानों के आगमन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

Advertisement

 

घटना पर डायल के प्रवक्ता का बयान

 

‘दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड’ (डायल) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि आज सुबह से जारी भारी बारिश के कारण दिल्ली में हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के पुराने प्रस्थान प्रांगण में छत का एक हिस्सा तड़के करीब पांच बजे गिर गया। इस घटना में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है और आपातकालीन कर्मी प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सहायता और चिकित्सकीय मदद प्रदान कर रहे हैं। प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना के कारण टर्मिनल-1 से सभी विमानों का प्रस्थान अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘चेक-इन काउंटर’ बंद कर दिए गए हैं।

 

प्रवक्ता ने बताया कि उड़ानों के आगमन पर कोई असर नहीं पड़ा है। हम इस व्यवधान के लिए खेद व्यक्त करते हैं तथा इससे हुई किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। इंडिगो विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण टी-1 पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है।

 

एयरलाइन ने यात्रियों को दी सलाह

 

इसी घटना पर एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि इससे दिल्ली में उड़ानें रद्द हो गई हैं क्योंकि यात्री टर्मिनल में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री अपनी नियोजित उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन जिन यात्रियों को दिन में (अन्य समय पर) उड़ानों में सवार होना था, उन्हें अन्य विकल्प दिए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति पर नजर रखें। स्पाइसजेट विमानन कंपनी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं क्योंकि टी-1 अगले नोटिस तक संचालन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा।

 

दिल्ली फायर सर्विसेज के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर छत गिर गई। मौके पर 3 दमकल गाड़ियां भेजी गई हैं। हादसा होने के बाद शुरुआती समय में चार लोगों के घायल होने की खबर आई थी, लेकिन अब घायलों का आंकड़ा बढ़कर 6 हो गया है। फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर छत गिरने से 6 लोग घायल हो गए हैं।

 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने ट्वीट कर कहा, "टी1 दिल्ली एयरपोर्ट पर छत गिरने की घटना पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहा हूं। हादसे पर सबसे पहले रिस्पांस करने वाली टीम घटनास्थल पर काम कर रही है। साथ ही एयरलाइंस को टी1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी गई है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। बचाव कार्य अभी भी जारी है।"

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 पर एक यात्री ने कहा, "मेरी सुबह 9 बजे की फ्लाइट है। मुझे पता चला कि ऊपर का कुछ हिस्सा (छत) यहां गिरा है। कुछ उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वे(अधिकारी) अब हमें टर्मिनल 2 पर जाने के लिए कह रहे हैं..."।

फायर सर्विस द्वारा मिली शुरुआती जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह 5.30 बजे उन्हें कॉल पर सूचना मिली की इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर छत गिर गई। सूचना मिलते ही दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। अभी तक तीन घायल लोगों को अस्पताल पहुंचा दिया गया था लेकिन एक व्यक्ति फंसा हुआ था। उसे भी अब रेस्क्यू कर लिया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 6 people injured, roof collapsed, Terminal-1 of Delhi airport, Atul Garg, Fire Director
OUTLOOK 28 June, 2024
Advertisement